Logo
मध्य प्रदेश के दमोह जिला अस्पताल से गुरुवार शाम 4 बजे नवजात बच्ची चोरी हो गई, पुलिस ने मामले की छानबीन कर 7 घंटे में उसे खोज निकालकर परिजनों को सौंप दिया, लेकिन अस्पताल की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल उठ रहे हैं।

District Hospital:(इक्षांत उर्मलिया) मध्य प्रदेश के दमोह जिला में अस्पताल से गुरुवार शाम 4 बजे नवजात शिशु चोरी हो गई। घटना की जानकारी पुलिस को मिलते ही पुलिस प्रशासन दो घंटे में 150 सीसीटीवी फुटेज खंगालकर उसे खोज निकाला। ऑटो से आई एक महिला ने नवजात बच्ची को ले गई थी। पुलिस ने ऑटो चालक से पूछताछ के बाद आरोपी महिला को गिरफ्तार कर लिया है। फिलहाल, नवजात बच्ची उसकी मां वर्षा आदिवासी को सौंप दी गई है।

परिजनों को सौपा बच्ची, आरोपी हिरासत में

  • पथरिया निवासी वर्षा ने बताया, 26 अगस्त को जिला अस्पताल में बच्ची का जन्म हुआ था, गुरुवार की दोपहर वह पलंग में बेटी के साथ आराम कर रही थी। इसी दौरान काली साड़ी में एक महिला पहुंची और वर्षा से काफी देर तक बातचीत करती रही। इस दौरान नींद लग गई, लेकिन नींद खुली तो बच्ची बेड से गायब थी।
  • बच्ची चोरी को जानकारी अस्पताल के पुलिस कंट्रोल रूम में दी गई, जिसके बाद पुलिस ने अस्पताल में लगे सीसीटीवी की फुटेज खगालने में ऑटो से महिला बच्ची को ले जाते दिखी। पुलिस ने टैक्सी चालक को साथ लेकर महिला आरोपी जटाशंकर कॉलोनी पहुंची और नवजात बच्ची व महिला आरोपी को हिरासत में लिया है।

अस्पताल से घर पहुंची बच्ची
दमोह के जटाशंकर कॉलोनी निवासी टैक्सी चालक लक्ष्मण रजन ने बताया, लक्ष्मी सेन का परचित एक व्यक्ति ने कहा, कि लक्ष्मी सेन के बेटी हुई है, उसे लेने नर्सिंग होम जाना है। इतने में चालक टैक्सी निकालकर अस्पताल पहुंचा और महिला लक्ष्मी सेन व बच्ची को घर तक छोड़ दिया। बता दें, कि महिला नरसिंहगढ़ की रहने वाली है।

आरोपी महिला का दावा
आरोपी महिला ने बताया कि नवजात बच्ची मेरी है। गुरुवार दोपहर 3.25 बजे मैंने बेटी को जन्म दिया है। सब कुछ ठीक होने पर जिला अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। चैकअप के लिए चंदा जैन क्लिनिक पहुंची और वहां से घर ले आई। चंदा क्लिनिक के डॉ अनुज जैन ने भी बताया कि महिला बच्चा लेकर आई थी, लेकिन अस्पताल में कुछ जांच नहीं हुई न किसी से कोई बात की। जिला अस्पताल में प्रसव के दस्तावेज खंगाले गए तो महिला की कोई इंट्री नहीं है। 

जरूरत पड़ने पर डीएनए कराएंगे
दमोह एसपी श्रुतकीर्ति सोमवंशी ने कहा, आरोपी महिला लक्ष्मी सेन को पूछताछ के लिए अस्पताल लाया, लेकिन स्वास्थ्य बिगड़ गया फिलहाल वह अस्पताल में भर्ती है। सीसीटीवी फुटेज में वह बच्ची को लेकर भागते दिख रही है। दोनों महिलाओं के कथन लिखे जा चुके हैं। आरोपित महिला के खिलाफ धारा 363 के तहत अपराध दर्ज किया गया है। विवेचना में सब स्पष्ट हो जाएगा। यदि दोनों के बीच कोई विवाद की स्थिती निर्मित होती है तो डीएनए टेस्ट कराया जाएगा

अस्पताल की सुरक्षा बेहतर करेंगे
दमोह कलेक्टर सुधीर कोचर ने कहा, जिला अस्पताल से बच्ची का चोरी हो जाना बड़ी घटना है। खुशी की बात है कि पुलिस प्रशासन द्वारा बच्ची को स्वास्थ्य अवस्था में परिवार को सौंप दिया गया है। अस्पताल की बेहतर सुरक्षा का प्रबंधन किया जाएगा। सिक्योरिटी व्यवस्था व सीसीटीवी कैमरे भी बढ़ाए जाएंगे।

5379487