MP Rajya Sabha By-Election: एमपी में राज्यसभा की खाली सीट के लिए बुधवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि 21 अगस्त है। 22 अगस्त को नाम निर्देशन पत्रों की स्क्रूटनी की जाएगी। 26 अगस्त तक नाम वापसी हो सकेगी। मतदान 3 सितंबर को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक होगा। इसी दिन परिणाम की घोषणा भी की जाएगी।

केंद्रीय मंत्री के इस्तीफे के बाद खाली हुई सीट 
बता दें कि मध्यप्रदेश सहित 9 राज्यों में होने वाले राज्यसभा निर्वाचन के लिए 7 अगस्त को अधिसूचना जारी की गई थी। एमपी में राज्यसभा सांसद के एक पद के लिए नामांकन भरा जाएगा। यह पद केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के लोकसभा सदस्य चुने जाने के बाद दिए गए इस्तीफे से खाली हुआ है।

केपी यादव के नाम की चर्चा 
सिंधिया की जगह भाजपा किसे राज्यसभा भेजेगी? इसे लेकर एमपी की सियासत में बड़ी सुगबुगाहट है। चर्चा है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने गुना से केपी यादव का टिकट काटकर सिंधिया को उम्मीदवार बनाया था। केंद्रीय मंत्री बनने के बाद सिंधिया ने राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया है। अब इस सीट पर BJP केपी यादव को राज्यसभा का उम्मीदवार बना सकती है।

अमित शाह ने भी जताया था भरोसा 
लोकसभा चुनाव 2024 में प्रचार पर आए केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने मंच से केपी यादव को लेकर जनता को भरोसा दिया था कि क्षेत्र को एक नहीं आने वाले समय में दो सांसद मिलेंगे। यह भी कहा था कि केपी को बड़ी जिमेदारी दी जाएगी। तब से कयास लगाए जा रहे हैं कि केपी को पार्टी राज्यसभा भेज सकती है।

इनके नाम भी चर्चा में 
चर्चा है कि अगर केपी यादव को उम्मीदवार नहीं बनाया तो भाजपा जयभान सिंह पवैया, दतिया से चुनाव हारे पूर्व गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, लाल सिंह आर्य, गोपाल भार्गव में से किसे को राज्यसभा भेज सकती है। यदि बड़े नामों पर सहमति नहीं बनी तो भाजपा संघ पृष्ठभूमि से जुड़े किसी जमीनी पदाधिकारी का नाम बढ़ाकर भी चौंका सकती है।