भोपाल। लोकसभा चुनाव से पहले मध्य प्रदेश कांग्रेस ने बड़ी कार्रवाई की है। विधानसभा चुनाव 2023 में  भितरघात करने और पार्टी को नुकसान पहुंचाने वाले नेताओं को बाहर का रास्ता दिखाया है। कांग्रेस ने 79 नेताओं को निष्कासित है, जबकि और 150 को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। इन नेताओं को 10 दिन के अंदर नोटिस का जवाब देना होगा। नोटिस का जवाब नहीं देने पर पार्टी इन पर भी कार्रवाई करेगी। शुक्रवार को अनुशासन समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया है।   

पार्टी के खिलाफ काम करने वालों पर कार्रवाई 
शुक्रवार को एमपी कांग्रेस ने प्रदेश कार्यालय में अनुशासन समिति की बैठक बुलाई। बैठक में विधानसभा चुनाव में पार्टी के खिलाफ काम करने वाले पदाधिकारियों पर एक्शन लिया गया है। 79 नेता वो हैं, जो बागी होकर चुनाव लड़े थे या बागियों का साथ दिया था, उन्हें निष्कासित किया गया।  दूसरी तरफ 150 ऐसे नेता हैं,  जिनके खिलाफ शिकायतें मिली थीं, उन्हें नोटिस जारी किया है। 10 दिन के भीतर नोटिस का जवाब देना होगा, नहीं तो इन पर भी कार्रवाई की होगी।

निष्कासित नेताओं की सूची

10 दिन बाद फिर होगी बैठक 
बता दें कि 10 दिन के बाद बाद एक बार फिर अनुशासन समिति की बैठक होगी। इस दौरान गंभीर शिकायतों की जांच होगी। इसके बाद कुछ और नेताओं के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया जा सकता है। आपको बता दें कि पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी की बैठक में कांग्रेस नेताओं और प्रत्याशियों ने बागियों की शिकायत की थी।

इन नेताओं को भी किया पार्टी से बाहर 
जिन नेताओं को पार्टी से बाहर किया उनमें आमिर अकील, प्रेम चंद गुड्डू, शेखर चौधरी, अंतर सिंह दरबार, कुलदीप सिकरवार, प्रद्युम्न वर्मा, यादवेंद्र सिंह, अजय सिंह यादव, डीलमणि सिंह, दुर्गेश नंदिनी, हरिओम खटीक, रजनीश पटेरिया, अजय दौलत तिवारी, पुष्पेंद्र अहिरवार, दीलमणि सिंह, अमोल चौधरी, भगवानदास चौधरी, दीवाकर द्विवेदी, सीमा जयवीर सिंह, संतोष शुक्ला, जयकांत सिंह, रूदेश परस्ते, अजय विशाल बिसेन, सदाराम झारबडे़, राजकुमारी केवट, नासीर इस्लाम, जीतू पाटीदार, चतुर्भुज तोमर, सुरपाल अजनार, राजूबाई चौहान सहित अन्य नेता शामिल हैं। 

संघ और बीजेपी का साया हटने के बाद अयोध्या जाएंगे 
पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने कहा है कि बीजेपी सरकार कांग्रेस को लेकर भ्रम फैला रही है। राम मंदिर का किसी भी कांग्रेसी ने विरोध नहीं किया है। शंकराचार्य जब इस घड़ी को शुभ नहीं बता रहे तो बीजेपी को इतनी जल्दी क्यों है। संघ और बीजेपी का साया हटने के बाद हम अयोध्या जाएंगे। श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम टीवी पर देखेंगे। हम रोज घरों में दीप जलाते हैं। 22 जनवरी को भी जलाएंगे।