Logo
Bhopal News: भोपाल के जेपी, हमीदिया सहित अन्य सीएचसी अस्पतालों में डेंगू के मरीज पिछले एक सप्ताह से उपचार कराने के लिए पहुंच रहे हैं। जिला अस्पतालों में डाक्टरों की टीम द्वारा इस बीमारी से मरीज को उबारने के लिए पहले से ही व्यवस्थाएं की गई हैं।

Bhopal News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल डेंगू के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। हर रोज शहर में 50 से अधिक डेंगू के मरीज अस्पतालों में पहुंच रहे हैं। डेंगू से बचाव को लेकर चिकित्सा टीम लगातार क्षेत्रों में सर्वे कर रही है। शहर के अलग अलग क्षेत्रों में स्वच्छता का ध्यान रखते हुए चिकित्सा टीम लार्वा सर्वे कर रही है।

लार्वा सर्वे किया जा रहा
भोपाल जिले के मलेरिया अधिकारी ने उनकी टीमों द्वारा शहर में किए जाने वाले सर्वे को लेकर जानकारी दी है। डेंगू की रोकथाम के लिए चिकित्सा प्रशासन किस तरह के निर्णय ले रहा है, इसकी बात उनके द्वारा कही गई। डेंगू से बचाव को लेकर लोगों का जागरूक करते हुए टीम के सदस्य इसकी रोकथाम में लोग के सहयोग की बात कह रहा है।

अस्पतालों में मरीज
शहर के जेपी, हमीदिया सहित अन्य सीएचसी अस्पतालों में डेंगू के मरीज पिछले एक सप्ताह से उपचार कराने के लिए पहुंच रहे हैं। जिला अस्पतालों में डाक्टरों की टीम द्वारा इस बीमारी से मरीज को उबारने के लिए पहले से ही व्यवस्थाएं की गई हैं। प्रत्येक वर्ष इस सीजन में डेंगू के मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिलता है।

डेंगू के फैलने की बड़ी वजह
भोपाल में डेंगू के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। डाक्टरों के अनुसार डेंगू के फैलने की बड़ी वजह यह भी है कि शहर में खाली पड़े प्लाट और खराब ड्रेनेज सिस्टम के साथ घरों में जमा पानी के चलते इसके मच्छरों के पनपने की संभावना बढ़ जाती है। मच्छरों से फैलने वाली बीमारी पर नजर रखने के लिए नेशनल सेंटर फॉर वेक्टर बॉर्न डिजीज कंट्रोल पोर्टल बनाया गया है। जिसके आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में साल 2022 में 3 हजार 318 डेंगू के केस दर्ज हैं। वहीं यह आंकड़ साल 2023 में दो गुना बढ़ कर 6 हजार 979 दर्ज किया गया। 

5379487