MP NEWS: मध्य प्रदेश की दिव्यांग सामाजिक कार्यकर्ता पूनम श्रोती ऑस्टियोजेनेसिस इम्परफेक्टा जैसे बीमारी से पीड़ित हैं। दिव्यांग पूनम ने बेहतर बुनियादी ढांचे और विकलांगता समावेशिता के लिए  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव को खुला खत लिख कर अपील की है।

उन्होंने अपने पत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव से ऑस्टियोजेनेसिस इम्परफेक्टा जैसे बीमारी से जूझ रहे लाखों लोगों की परेशानियों से अवगत कराया है। खुला पत्र में लिखा, ऑस्टियोजेनेसिस  एक ऐसी बीमारी है जो हड्डियों को बेहद नाजुक बना देती है और न्यूनतम बल के साथ फ्रैक्चर होने का खतरा बना रहता है।

उन्होंने आगे लिखा, भोपाल में सड़कों की वर्तमान स्थिति, गड्ढों और असमान सतहों के कारण, यहां तक कि सबसे साधारण यात्रा भी एक जोखिम भरा काम बन गई है। अफसोस की बात है कि हाल ही में सड़कों की खराब हालत के कारण मेरे पैर में फ्रैक्चर हो गया, जिससे हमारे बुनियादी ढांचे में सुधार की तत्काल आवश्यकता सामने आई है। मैं आपको यह पत्र न केवल इन चुनौतियों का सामना करने वाले एक व्यक्ति के रूप में, बल्कि समान कठिनाइयों को सहन करने वाले विकलांग नागरिकों के बड़े समुदाय के प्रतिनिधि के रूप में लिख रही हूं। आज यह स्वीकार करना बेहद निराशाजनक है कि एक समावेशी और सुलभ भारत का वादा जैसा कि हमारे संविधान में कल्पना की गई थी, कई लोगों के लिए अधूरा है।

मैं आपसे अनुरोध करती हूं कि भोपाल से शुरू करते हुए देशभर में बुनियादी ढांचे के कारण दिव्यांग व्यक्तियों को होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए तत्काल कार्रवाई करें। सुलभ बुनियादी ढांचे में निवेश करके, आप न केवल अनगिनत व्यक्तियों को सशक्त बनाएंगे बल्कि एक अधिक समावेशी समाज को भी बढ़ावा देंगे जो सभी नागरिकों के लिए समानता और सम्मान के सिद्धांतों को कायम रखेगा।