PM Shri Air Ambulance Launch in MP: उज्जैन रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव के दूसरे दिन शनिवार को मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने पीएम श्री एयर एम्बुलेंस से शुरू की। इस योजना के तहत दूर-दराज के इलाकों से गंभीर मरीजों को एयर एम्बुलेंस के जरिए बड़े अस्पतालों तक पहुंचाया जाएगा। मुख्यमंत्री मोहन यादव व कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने एयर एम्बुलेंस सेवा का शुभारंभ किया। 

हर जिले में होंगे Heli-Ambulance और Flying ICU Plane
पीएम श्री एयर एम्बुलेंस सेवा के तहत मप्र में एक हेली-एम्बुलेंस (Heli-Ambulance) और एक फिक्स्ड विंग कन्वर्टेड फ्लाइंग आईसीयू विमान (Flying ICU Plane) सभी जिलों में तैनात रहेंगे। एयर एम्बुलेंस में उच्च प्रशिक्षित डॉक्टर और पैरामेडिल स्टाफ की टीम तैनात होगी। जो फ्लाइंग डॉक्टरों और पैरामेडिक्स के विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम एयरो-मेडिकल साइंसेज फैलोशिप में प्रशिक्षित होंगे। 

सभी अस्पतालों से जुड़ी होंगी पीएम श्री एयर एम्बुलेंस 
पीएम श्री एम्बुलेंस प्रदेश के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और जिला अस्पतालों से जुड़ी होगी। इनका कमांड सेंटर भोपाल में होगा। यह एयर एम्बुलेंस आयुष्मान भारत योजना के रोगियों और चिकित्सा विशेषज्ञों को दूर-दराज के स्थानों तक पहुंचाएंगी। जरूरत पड़ी तो उन्हें दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और हैदराबाद के हास्पिटलों में भी हवाई मार्ग से शिफ्ट किया जाएगा। 

आपात स्थिति में मिलेगी मदद, जनहानि को रोकने में मददगार
मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा, पीएम श्री एम्बुलेंस सड़क हादसों में होने वाली जनहानि को रोकने में मददगार साबित होंगी। इसके अलावा एयर एम्बुलेंस की मदद से हृदय, श्वसन एवं न्यूरोलॉजिकल संबंधी आपात स्थिति में भी त्वरित उपचार संभव हो सकेगा। यह एयर एम्बुलेंस  प्रदेश के सभी हवाई अड्डों और एयर स्ट्रिप से कनेक्ट रहेंगी। एक कॉल पर पांच से 10 मिनट में उपलब्ध हो जाएंगी। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने गत माह ग्वालियर-अयोध्या फ्लाइट के शुभारंभ समारोह में एयर एम्बुलेंस की बात कही थी। तब कहा था कि हवाई सुविधा का लाभ हर गंभीर मरीज को मिलेगा। इससे पर्यटन, व्यापार-वाणिज्य गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा।  

MP में 10 हजार करोड़ के निवेश की सहमति 
रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बिजनेसमैन से वन-टू-वन चर्चा की। इस दौरान उद्योगपतियों ने MP में 10 हजार करोड़ के निवेश की सहमति जताई है। कॉन्क्लेव में धार्मिक, फिल्म टूरिज्म और फार्मा मेडिकल डिवाइसेज के अवसर और चुनौतियों पर सत्र हुआ। सीएम डॉ. मोहन यादव ने कहा, कॉन्क्लेव के समापन को हम नए भविष्य की संभावना मानें।