Logo
PM Shri Air Ambulance: मध्य प्रदेश में सड़क, औद्योगिक दुर्घटना या प्राकृतिक आपदा में घायल और आयुष्मान कार्डधारी मरीजों को पीएम श्री एयर एंबुलेंस की नि:शुल्क सुविधा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। आयुष्मान कार्ड न होने पर इसी के दो लाख रुपए घंटे से चार्ज देना पड़ेगा।  

PM Shri Air Ambulance: मध्य प्रदेश में गंभीर बीमारी पर एयर एम्बुलेंस की मुफ्त सुविधा मिलेगी। राज्य सरकार ने इसके लिए बेंगलुरू की निजी कंपनी से करार किया है। जो किंग एयर सी-90 विमान और बेल-407 हेलीकॉप्टर 31 मई 2025 तक चलाने का एग्रीमेंट किया है। इन एयर एम्बुलेंस की मदद से ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों के मरीजों को इससे त्वरित मदद मिलेगी।

सड़क, औद्योगिक दुर्घटना या प्राकृतिक आपदा में घायल और आयुष्मान कार्डधारी मरीजों का राज्य के बाहर उपचार नि:शुल्क है। जिन लोगों के पास आयुष्मान कार्ड नहीं हैं, उन्हें प्रदेश से बाहर ले जाने के लिए दो लाख रुपए घंटे की दर से चार्ज देना पड़ सकता है। 

सभी के लिए फ्री एयर एंबुलेंस सेवा 
बेल 407 हेलीकॉप्टर: यह हेलीकॉप्टर सुबह 6:30 से शाम 5:30 तक चलेगा। 6 सीटर हेलीकॉप्टर में पायलट, डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ भी होगा। जबकि, किंग एयर सी-90 विमान: यह हेलीकॉप्टर दिन-रात उपलब्ध रहेगा। डबल इंजन फिक्स्ड विंग कनवर्टेड फ्लाइंग आइसीयू एयर क्राफ्ट में डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ के साथ दो पायलट होंगे। यह भी 6 सीटर हेलीकाफ्टर है। 

CMHO या डीन करेंगे अनुशंसा 
सड़क, औद्योगिक दुर्घटना या आपदा के समय सीएमएचओ की अनुशंसा पर कलेक्टर एयर एम्बुलेंस के लिए मंजूरी देंगे। आयुष्मान कार्डधारियों को राज्य से बाहर ले जाने संचालक चिकित्सा सेवा की मंजूरी जरूरी होगी। सशुल्क सेवा के लिए भी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यालय से अनुमति लेनी होगी। आयुष्मान कार्डधारियों से शुल्क नहीं लगेगी। अन्य लोगों को फिक्स्ड विंग एम्बुलेस के लिए 1,78,900 रुपए और हेली एंबुलेंस के लिए प्रति घंटे 1,94,500 अदा करने होंगे। 

एयर एम्बुलेंस में यह सुविधाएं 
एयर एम्बुलेंस में प्राय : बेहद क्रिटिकल स्टेज के मरीजों को दिल्ली मुंबई के बड़े अस्पतालों में शिफ्ट करने के लिए किया जाता है। इसलिए इसमें वेंटिलेटर, मानीटर, इंजेक्शन पंप, ऑक्सीजन थेरेपी व एनेस्थेसिया सहित अन्य तरह की सुविधाएं उपलब्ध होती हैं। वेंटिलेटर मरीज को सांस लेने में मदद करती है।   जबकि,  मॉनिटर हार्टवीट, वीपी और श्वसन दर की निगरानी करती है।  ऑक्सीजन थेरेपी से  मरीज को अतिरिक्त ऑक्सीजन दी जाती है।  

एयर एंबुलेंस के लाभ व प्रकार
एयर एंबुलेंस मरीजों को जल्द से जल्द विशेषज्ञ चिकित्सकों तक पहुंचा देती है। इससे त्वरित उपचार शुरू हो जाता है। जिस कारण क्रिटिकल कंडीशन में पहुंचे से पहले ही उन्हें बचाया जा सकता है। एयर एंबुलेंस तकनीक, क्षमता व सुविधाओं के आधार पर कई प्रकार के होते हैं। 
 

5379487