Rewa-Bhopla Train Poster Politics: मध्य प्रदेश के रीवा में स्पेशल ट्रेन को लेकर पोस्टर पॉलिटिक्स शुरू हो गई। शहर में पोस्टर लगाकर कुछ लोग स्थानीय सांसद-विधायकों का विरोध कर रहे हैं, जबकि, भोपाल विधायक भगवानदास सबनामी के प्रति आभार जताया है। पोस्टर में बताया गया कि रीवा के सांसद विधायक किसी काम के नहीं हैं। ट्रेन तक नहीं चलवा पाते। 

दरअसल, भोपाल में रीवा-सीधी समेत विंध्य के 5 लाख से ज्यादा लोग रहते हैं, लेकिन उनके आने जाने के लिए रेवांचल एक्सप्रेस एकमात्र ट्रेन है। इसमें दो-दो माह की वेटिंग रहती है। भोपाल-रीवा के बीच नई ट्रेन की मांग लंबे समय से की जा रही है। रीवा के जनप्रतिनिधियों ने भी मांग की, लेकिन ट्रेन नहीं मिली। रेल मंत्री ने 25 जुलाई को स्वीकृति देते हुए 2  अगस्त से रीवा-भोपाल के बीच नई ट्रेन चलाने का ऐलान किया है। 

भोपाल से रीवा के बीच नई ट्रेन चलाने की पहल भोपाल दक्षिण पश्चिम सीट से भाजपा विधायक भगवानदास सबनामी ने की है। विधानसभा चुनाव से पहले भोपाल में हुए विंध्य एकता परिषद के कार्यक्रम में उन्हें समस्या से अवगत कराया गया था, जिसके बाद सबनामी ने रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव से मिले और समस्या बताई। ट्रेन की मंजूरी देते हुए रेल मंत्री ने भोपाल विधायक सबनामी के पहल की तारीफ की है। 

रेल मंत्री का पत्र सामने आने के बाद रीवा में श्रेय की सियासत शुरू हो गई। कांग्रेस नेता गुरमीत सिंह मंगू ने खुद को आम आदमी का सिपाही बताते हुए शहर में कुद पोस्टर लगवाए। पोस्टर में सबसे ऊपर भोपाल विधायक भगवान दास सबनानी लगाते हुए धन्यवाद जताया है। जबकि, डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल और रीवा सांसद जर्नादन मिश्रा सहित जिले के अन्य भाजपा विधायकों की तस्वीरें लगाकर लिखा है कि रेलमंत्री ने बताया रीवा के सांसद-विधायक किसी काम के नहीं हैं। रीवा की भी एक भगवान चाहती है। 

सप्ताह दो दिन चलेगी रीवा-भोपाल ट्रेन 
रेल मंत्री ने भोपाल से रीवा के बीच जिस ट्रेन की स्वीकृति दी है, वह सप्ताह में 2 दिन चलेगी। भोपाल जंक्शन से यह ट्रेन शुक्रवार और रविवार को रात 10.30 बजे चलेगी और रानी कमलापति, इटारसी, जबलपुर होते हुए अगले दिन सुबह 8.05 बजे रीवा पहुंचेगी। इसी तरह रीवा से शनिवार और सोमवार की रात 11 बजे यह ट्रेन चलेगी। साथ ही सुबह 9.15 बजे भोपाल पहुंचेगी।