(सचिन सिंह बैस) भोपाल। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा प्रधानमंत्री जनमन योजना के नौ आदिवासी बहुल जिलों में तीन हजार 876 घरों को रोशन किया है। कंपनी द्वारा तीन सौ 55 घरों को कनेक्शन प्रदान कर विद्युतीकृत किया गया है। 

गौरतलब है कि कंपनी कार्यक्षेत्र के इन नौ जिलों में ग्वालियर, विदिशा, अशोकनगर, श्योपुर, दतिया, गुना, शिवपुरी, रायसेन और भिंड शामिल हैं। कंपनी द्वारा प्रधानमंत्री जनजातीय आदिवासी न्याय महाअभियान के तहत अब शेष 10 हजार 942 आदिवासी हितग्राहियों के घरों को दिसंबर 2024 तक विद्युतीकृत कर रोशन किया जाएगा। यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रमुख योजनाओं में शामिल है।

ये भी पढ़ें: ड्राइविंग लाइसेंस की बदली व्यवस्था: केरल और राजस्थान की तर्ज पर MP में भी जारी होंगे ई-कार्ड, शुल्क में राहत

आदिवासी बहुल गावों को किया जा रहा ऊर्जाकृत
इस योजना में आदिवासी बहुल गावों एवं मजराटोलों को ऊर्जीकृत किया जा रहा है जिसमें कंपनी के अंतर्गत ग्वालियर, विदिशा, अशोकनगर, श्योपुर, दतिया, गुना, शिवपुरी, रायसेन एवं भिण्ड जिले में कुल मिलाकर एक हजार 158 गावों एवं मजराटोलों को ऊर्जीकृत किया जा रहा है। 

मूलभूत सुविधाओं में हो रहा सुधार
इस योजना से एक ओर जहां आदिवासी परिवारों के बच्चों को पढ़ने-लिखने के साथ ही घरेलू कामकाज और रोजगार के अवसर मिल रहे हैं वहीं दूसरी ओर पीने के पानी, सड़क बत्ती और मूलभूत सुविधाएं मिलने से उनके रहन-सहन के स्तर में सुधार दिखाई दे रहा है।