भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी 11 फरवरी को मध्य प्रदेश के झाबुआ दौरे पर रहेंगे। पीएम गोपालपुरा में जनजाति सम्मेलन को संबोधित करेंगे। मोदी 7500 करोड़ की विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और आधारशिला रखेंगे। साथ ही विशेष पिछड़ी जनजातियों की 2 लाख महिला लाभार्थियों को आहार अनुदान की मासिक किस्त वितरित करेंगे। मध्य प्रदेश की विभिन्न विशेष पिछड़ी जनजातियों की महिलाओं को पौष्टिक भोजन के लिए 1,500 रुपए प्रति माह प्रदान किए जाते हैं। साथ ही पीएम स्वामित्व योजना के लाभार्थियों को 1.75 लाख अधिकार अभिलेख वितरित करेंगे। मुख्यमंत्री मोहन यादव शनिवार को खुद झाबुआ जाएंगे। शाम 4 बजे झाबुआ के गोपालपुरा पहुंचकर मोहन यादव 
आयोजन स्थल का जायजा लेंगे।  

आदिवासियों को साधने की कोशिश 
भाजपा लोकसभा चुनाव 2024 में आदिवासियों पर पूरा फोकस कर रही है। यही कारण है कि आदिवासी क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। पीएम मोदी झाबुआ से बड़ी सौगात दे सकते हैं। आदिवासियों के जल जंगल और जमीन बड़े मुद्दे हैं, जिन पर BJP का फोकस है और वन क्षेत्र में आदिवासियों की भागीदारी बढ़ाने को लेकर भी काम चल रहा है। आदिवासियों को खेती करने के लिए जल की उपलब्धता पर भी बीजेपी सरकार काम कर रही है।  

झाबुआ में प्रधानमंत्री मोदी ये सौगातें देंगे 

  • पीएम मोदी मध्य प्रदेश में 3,275 करोड़ रुपए से अधिक की कई सड़क विकास परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। हरदा-बैतूल (पैकेज-I) फोर लेन किया जाना भी इसमें शामिल है। 
  • पीएम मोदी टंट्या मामा भील विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे।170 करोड़ की लागत से विकसित होने वाला यह विश्वविद्यालय छात्रों के समग्र विकास के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा प्रदान करेगा।  
  • पीएम रतलाम और मेघनगर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखेंगे। 
  •  'सीएम राइज स्कूल' का शिलान्यास करेंगे। छात्रों को स्मार्ट क्लास, ई-लाइब्रेरी जैसी आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। 
  • 50 ग्राम पंचायतों के लिए 'नल जल योजना' राष्ट्र को समर्पित कर सकते हैं। लगभग 11,000 घरों को नल का पानी उपलब्ध कराया जाएगा। 
  • कई रेल परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। रतलाम रेलवे स्टेशन और मेघनगर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला भी शामिल है। इंदौर-देवास-उज्जैन सी केबिन रेलवे लाइन के दोहरीकरण की परियोजना भी शामिल है।