भोपाल। जबलपुर में 450 करोड़ से मुंबई-दिल्ली की तर्ज पर डुमना एयरपोर्ट बनकर तैयार हो चुका है। एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग और अन्य निर्माण कार्यों का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार 29 फरवरी को वर्चुअली माध्यम से करेंगे। लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह ने यह जानकारी दी है। साथ ही मोदी अन्य निर्माण कार्यों का भी वर्चुअली लोकार्पण करेंगे। बता दें कि जबलपुर में प्रदेश का दूसरा सबसे लंबा 2750 मीटर का रनवे भी बनकर तैयार हो गया है। प्रदेश का सबसे लंबा रनवे इंदौर विमानतल का है। इसकी लंबाई 2754 मीटर है। भोपाल एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई 2744 मीटर है।  

ये सुविधाएं यात्रियों को मिलेंगी 
नए एयरपोर्ट में 300 कारों की पार्किंग की व्यवस्था होगी। साथ ही वीआईपी और बस पार्किंग भी बनाई गई है। नई टर्मिनल बिल्डिंग में आधुनिक चेक इन काउंटर्स, 2 बेगेज बेल्टख् एलीवेटर्स, एस्केलेटर, आधुनिक पैसेंजर, बोर्डिंग ब्रिज, फायर फाइटिंग, फायर अलार्मस सिग्नल्स, डिस्प्ले बोर्ड, CCTV कैमरा, बैगेज स्केनर, चाइल्ड केयर, वीआईपी रूम, ATM, चिकित्सा सुविधा के साथ ही पब्लिक एमेनिटीज की सारी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। 

एयरोब्रिज से सीधे विमान के अंदर पहुंचेंगे यात्री
खूबसूरत टर्मिनल भवन में लगे एयरोब्रिज से यात्री सीधे विमान के अंदर पहुंच जाएंगे। यात्रियों को विमान में बैठने के लिए टर्मिनल भवन से रनवे तक बस में बैठकर नहीं जाना होगा। यह सुविधा मार्च से पैसेंजर के लिए शुरू हो सकती है। टर्मिनल भवन की इमारत बनने में सबसे ज्यादा वक्त लगा है। दूसरी तरफ भवन की छत पर विश्व प्रसिद्ध भेड़ाघाट की संगमरमरवादियों की भी प्रतिकृति बनाई गई है। इसके अलावा ATC टावर, टैक्निकल ब्लॉक और फायर स्टेशन कार्य भी किया है। 1988 मीटर के रवने की लंबाई बढ़ाकर 2750 मीटर का कर दिया गा है। जिससे A 320/321 जैसे बड़े एयरक्रॉफ्ट भी आसानी से अब लैंड हो सकेंगे। नाइट लैंडिंग में अब किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी।