Logo
Rahul Gandhi MP Visit: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव का प्रचार तेज हो गया है। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी सोमवार को बालाघाट संसदीय क्षेत्र से अपने चुनाव अभियान का शुभारंभ किया। दोपहर 2 बजे राहुल गांधी सिवनी जिले के धनोरा पहुंचे।

Rahul Gandhi MP Visit: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सोमवार को सिवनी और शहडोल जिले में जनसभाएं की। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस की गारंटियों का जिक्र करते हुए मोदी सरकार की नीतियों पर सवाल उठाएञ कहा, हमारी सरकार बनी तो नौकिरियों में ठेका प्रथा समाप्त कर देंगे। साथ ही पेपर लीक के खिलाफ सख्त कानून बनाएंगे। 

गरीब परिवार की महिला को सालाना एक लाख
शहडोल के बाणगंगा मेला मैदान में विशाल जन समूह को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि इंडिया गठबंधन की सरकार बनी तो महालक्ष्मी योजना के तहत हर गरीब परिवार की महिला को सालाना एक लाख देंगे। साथ ही किसानों का कर्जा माफ करेंगे। 

22-25 उद्योगपतियों के माफ किए 16 लाख करोड़ 
राहुल गांधी ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी ने 22-25 उद्योगपतियों का 16 लाख करोड़ रुपए कर्जा माफ कर दिया। इतने रुपयों से 24 साल मनरेगा चल जाती। क्योंकि मनरेगा का बजट ही 65 हजार करोड़ है। इस दौरान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी, नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार सहित पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहे। 

शिक्षा के निजीकरण पर उठाए सवाल 
राहुल गांधी ने कहा, युवाओं को न रोजगार मिलता है और न ही उचित शिक्षा। कहते हैं बैंक लोन लो और रोजगार करो। राहुल गांधी ने शिक्षा के निजीकरण पर भी सवाल उठाए। जीएसटी और उद्योगपतियों के प्रति उदारीकरण की नीति पर भी सवाल उठाए है। कहा, सरकार सारे संस्थान अंबानी और अदाणी जैसे चंद उद्योगपतियों को सौंपती जा रही है, उनके लाखों करोड़ के लोन माफ कर दिए, लेकिन किसानों और छोटे व्यापारियों को कोई राहत नहीं दी हम चाहते हैं, उनके कर्ज माफ हों तो आम लोगों को भी राहत मिलनी चाहिए।    

संविदा नियुक्ति बंद होंगी, स्कॉलरशिप दोगुनी करेंगे 
राहुल गांधी ने कहा, संविदा नियुक्ति बंद कर परमानेंट नौकरी दी जाएंगी। कांग्रेस की सरकार बनने के एक साल में आदिवासियों को पूरा हक दिया जाएगा। एससी, एसटी और ओबीसी के छात्रों की स्कॉलरशिप दोगुनी करेंगे।

आदिवासी कल्याण का बजट दो गुना और छठी अनसूची का वादा 
मंडला और बालाघाट क्षेत्र की संयुक्त सभा में राहुल गांधी ने आदिवासी समुदाय के लिए बड़ी घोषणा की है। उन्होंने छठी अनसूची लागू करने और आदिवासी कल्याण का बजट दोगुना करने का वादा किया है। कहा, छठी अनुसूची लागू होने के बाद आदिवासी अपने यहां के निर्णय खुद लेंगे। उन्हें कोई दिल्ली-भोपाल से नहीं चलाएगा। आदिवासी जहां पर 50 परसेंट से अधिक हैं, वहां यह प्रावधान लागू किए जाएंगे। 

फसल बीमा का पैसा 30 दिन में, गरीब परिवार की महिला को एक लाख 
राहुल गांधी ने कहा, हमारी सरकार बनी तो फसल बीमा का पैसा किसानों को 30 दिन में दिलवाएंगे। इसके लिए हम नई स्कीम बनाएंगे। मेनीफेस्टो में हमने हर गरीब परिवार की महिला को एक लाख रुपए देने का वादा किया है। 

22 अरबपतियों को अमीर बना रहे मोदी 
राहुल गांधी बोले-मोदी देश के दो-तीन अरबपतियों के लिए काम करते हैं। उनकी सरकार में 22 लोग अरबपति बने। इनके पास जितना धन है, उतना देश के 70 करोड़ लोगों के पास नहीं है। कांग्रेस किसान, दलित, आदिवासी, गरीब, वंचितों की बात करती है। यह चुनाव दो विधारधारा की लड़ाई है। 


हर युवा को रोजगार और पेपर लीक पर कड़ा कानून 

  • राहुल गांधी ने कहा, अमीर परिवार के बच्चे नौकरी से पहले अलग-अलग कंपनियों में ट्रेनिंग करते हैं। इसके लिए पैसे भी मिलते हैं। हम मनरेगा की तरह नया कानून बनाएंगे, जिसमें हिंदुस्तान के हर युवा को एक साल की अप्रेंटिस और एक लाख रुपए दिया जाएगा। 
  • राहुल गांधी ने पेपर लीक के खिलाफ सख्त कानून बनाने का वादा किया। कहा, युवा ट्यूशन पढ़ते हैं, एग्जाम देते हैं, लेकिन पूंजीपति पेपर खरीद लेते हैं, इसिलए आम युवाओं का चयन नहीं हो पाता। सरकार बनते ही हम  निजी कंपिनयों से परीक्षा कराना बंद कर देंगे। पेपर लीक के खिलाफ कानून बनाकर सख्त कार्रवाई करेंगे। 
  • राहुल गांधी ने कहा, मोदी सरकार ने शिक्षा के लिए लिया गया आदिवासी युवाओं का कर्ज माफ नहीं किया। किसानों का कर्जा माफ नहीं किया, लेकिन अरबपतियों का 16 लाख करोड़ माफ कर दिया। इतने रुपए में 24 साल मनरेगा योजना चल जाती। युवा कर्जा लेने जाते हैं तो बैंकों से भगा दिया जाता है, लेकिन उद्योगपतियों को घर जाकर दिया जाता है।  

 

5379487