Logo
election banner
Bhopal News: रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। अब यात्री मोबाइल एप से किसी भी स्टेशन का अनारक्षित टिकट कहीं भी बैठकर बुक कर सकेंगे।

Bhopal News: रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। अब यात्री मोबाइल एप से किसी भी स्टेशन का अनारक्षित टिकट कहीं भी बैठकर बुक कर सकेंगे। रेलवे ने बाहरी सीमा जियो-फेंसिंग दूरी का प्रतिबंध खत्म कर दिया है। इससे पहले तक आपको बुकिंग स्टेशन के 50 किमी. के दायरे में रहना जरूरी था। 

घर बैठे टिकट करें बुक
वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सौरभ कटारिया के मुताबिक, अब रेल यात्री घर बैठे ही भारतीय रेल के किसी भी स्टेशन से किसी भी स्टेशन के लिए अनारक्षित टिकट एवं प्लेटफॉर्म टिकट यूटीएस एप के माध्यम से बुक कर सकते हैं। अब केवल स्टेशन परिसर के बाहर से ही टिकट बुकिंग की अनुमति रहेगी।

रेल यात्रियों को राहत
बता दें, यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यूटीएस ऑन मोबाइल एप में यात्रा टिकट एवं प्लेटफॉर्म टिकट के लिए बाहरी सीमा जियो- फेंसिंग दूरी का प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से हटाया गया है। सौरभ ने बताया कि अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेल द्वारा इंटरनेट कनेक्शन वाले स्मार्ट फोन के जरिए अनारक्षित टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इस सुविधा से रेल यात्री लंबी कतारों से बच सकते हैं।

मोबाइल एप का ऐसे करें उपयोग
टिकट बुक करने के लिए लॉगिन करें।
लॉगिन आईडी मोबाइल नंबर में रजिस्टर करें।
मैसेज से प्राप्त चार अंकों के पासवर्ड का उपयोग करें।
टिकट बुक करने के लिए आर-वालेट का उपयोग करें।
वर्तमान में आर-वालेट को रिचार्ज करने पर रेलवे 3% बोनस भी देती है

5379487