Logo
Cholera outbreak in Silvani: मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में हैजा का प्रकोप है। पिछले 10 दिन में 5 लोगों की मौत हो चुकी है। बुधवार, 28 अगस्त को भी एक मौत हुई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम गुरुवार को भी गांव में मौजूद रही।

Cholera outbreak in Silvani: मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में हैजा से 5 लोगों की मौत हो गई है। 80 से ज्यादा लोग बीमार हैं। मृतकों में तीन लोग एक ही परिवार से हैं। सिलवानी तहसील के तिनघरा (पटपरी) गांव में मौतों का सिलसिला जारी है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सर्दी, जुकाम और वायरल बुखार की सामान्य बीमारी बता रहे हैं। 

57 मरीजों की जांच कर 6 को किया रैफर 
स्वास्थ्य विभाग की टीम गुरुवार को हैजा प्रभावित गांव तिनघरा गांव पहुंची और 57 मरीजों की जांच कर जरूरी दवाएं दी। साथ ही 6 लोगों को गंभीर हालत में रेफर किया है। गांव वालों को खान-पान में सावधानी बरतने का सुझाव दिया गया है।  

इन्होंने गंवाई जान 

  • सिलवानी से 25 किमी की दूर स्थित तिनघरा पटपरी में दर्जनों लोग उल्टी दस्त की चपेट में हैं। उन्हें सिलवानी सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ग्रामीणों ने बताया, पिछले 10 दिन में यहां 5 से अधिक मौतें हो चुकी हैं। तीन लोग सब्बूलाल आदिवासी के परिवार से हैं।
  • बुधवार रात को सब्बूलाल की मौत हुई। इसके पहले उनके पुत्र शिवराज सिंह की पत्नी शिवकांती और शिवराज के बेटे शिवकांत भी जान गवां चुके हैं। शिवराज के पिता गोपाल सिंह भी उल्टी दस्त से पीड़ित हैं। गांव की श्रीबाई पति वीरवल 60 और राकेश पिता प्रताप आदिवासी 25 की भी मौत हो चुकी है। 

इसे भी पढ़ें: ब्रेड, पनीर और ड्रायफ्रूट्स में भी मिलावट: रिलायंस रिटेल सहित इंदौर के 20 प्रतिष्ठानों पर 21 लाख जुर्माना 

पानी की समस्या 
तिनघरा पटपरी गांव में एक बोर है, जिसका पानी पूरे गांव के लोग पीते हैं, लेकिन बोर के पास बारिश का पानी जमा है। लोगों का मानना है कि बोर का पानी पीने से ही लोग बीमार हो रहे हैं। बताया कि यह पथरीला इलाका है, जिस कारण पेयजल की समस्या रहती है। 

इसे भी पढ़ें: सेहत से खिलवाड़: MP के सरकारी अस्पतालों में मिलीं आमनक दवाएं, उपयोग पर लगाया प्रतिबंध 

सीएमएचओ बोले टीम भेजी है
सीएमएचओ डॉ. दिनेश खत्री ने बताया कि हमने स्वास्थ्य टीम भेजी है। कुछ लोगों को उल्टी दस्त की शिकायत थी, उनका इलाज कर दिया गया है। कुछ लोगों को अस्पताल में शिफ्ट किया जा रहा है। 

5379487