Logo
Regional Industry Conclave 2024: मुख्यमंत्री मोहन यादव ने 63 इकाइयों की वर्चुअल शुरुआत की। 283 उद्योगों को 12 हजार 170 करोड़ के निवेश के लिए भूमि आवंटन 

Regional Industry Conclave 2024: उज्जैन के इंजीनियरिंग कॉलेज परिसर में आयोजित दो दिवसीय रीजनल इण्डस्ट्री कॉन्क्लेव संपन्न हो गया। इसमें यूएसए, यूके, कनाडा, सीजी, जर्मनी, इजराईल, जापान, गेबोन, साउथ कोरिया, सिंगापुर, जाम्बिया और मलेशिया सहित 4 हजार प्रतिनिधि शामिल हुए। CM डॉ. मोहन यादव ने 20 से अधिक निवेशकों और औद्योगिक समूहों के पदाधिकारियों से वन-टू-वन चर्चा की। साथ ही 63 इकाइयों का वर्चुअल शुभारंभ किया। इन इकाइयों में 10 हजार 64 करोड़ का निवेश और 17 हजार से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। 

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने 283 बड़ी और एमएसएमई इकाइयों को 12 हजार 170 करोड़ से अधिक निवेश के लिए भूमि आवंटन के आदेश दिए। बताया, इतनी बड़ी संख्या में औद्योगिक इकाइयों को जमीन आवंटन के आदेश पहली बार मंच से जारी किए गए हैं। कॉन्क्लेव में सबसे बड़ा निवेश अडानी समूह की तरफ से आया है। मप्र में अडानी समूह मप्र में  75 हजार करोड़ के निवेश के लिए आगे आए हैं। उज्जैन की विक्रम उद्योगपुरी में पेप्सिको समूह 1250 करोड़ का निवेश करने जा रहा है। इससे करीब 500 लोगों को रोजगार मिलेगा।

10 हजार तकनीकी रोजगार मौके 
एलटीआई माइंडट्री ने दिल्ली-मुंबई के पास इंदौर में 500 करोड़ के निवेश का एमओयू किया है। सरकार ने आईटी नीति के तहत एलटीआई माइंडट्री को 10 एकड़ जमीन आवंटित की है। इस निवेश से राज्य में 10 हजार तकनीकी रोजगार के अवसर सृजित होंगे। इस तरह से 20 से अधिक औद्योगिक समूहों ने मुख्यमंत्री डॉ. यादव के साथ बैठक कर 17 हजार करोड़ के निवेश प्रस्तावों पर ठोस चर्चा की। लगभग 880 इकाइयों ने एक लाख करोड़ से अधिक निवेश के लिए इन्टेन्शन-टू-इन्वेस्ट प्रदर्शित किया है। 

Regional Industry Conclave 2024
Regional Industry Conclave 2024

निवेश की संभावनाओं और चुनौतियों पर चर्चा 
कॉन्क्लेव में सेक्टर-वार निवेश अवसरों पर विस्तृत जानकारी देने दो दिन में 5 सत्र हुए। इनमें एमएसएमई और स्टार्टअप, डेयरी, एग्रो, खाद्य प्रसंस्करण, मप्र में अधोसंरचना विकास में निवेश के अवसर और धार्मिक पर्यटन पर गंभीर चर्चा हुई। फार्मा मेडिकल डिवाइस के अवसर और चुनौतियों पर भी विचार-विमर्श हुआ।

Regional Industry Conclave 2024
Regional Industry Conclave 2024

बॉयर-सेलर मीट, आकर्षण का केन्द्र प्रदर्शनी 
रीजनल इण्डस्ट्री कॉन्क्लेव में कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, खनिज, इंजीनियरिंग, कपड़ा, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स, शहरी अधोसंरचना जैसे क्षेत्रों में विविध निवेश के मौकों का प्रदर्शन किया गया। राज्य सरकार, ओडीओपी और राज्य के अन्य उत्पादों के निर्यात और घरेलू व्यापार को बढ़ावा देने समानांतर काम कर रहा है।  

कॉन्क्लेव में दो दिन में 2500 से अधिक बॉयर-सेलर बैठकें हुई। मप्र के औद्योगिक परिवेश को प्रदर्शित करने तीन प्रदर्शनियां लगाई गईं, इनमें 16 विभिन्न उद्योगों के जरिए प्रदेश के औद्योगिक पारिस्थितिकी तंत्र संबंधी जानकारी दी गई। मध्यप्रदेश मंडप में सरकार की नीतियों और ओडीओपी उत्पाद कर जानकारी दी गई।   

5379487