Logo
Regional Industry Conclave 2024: उज्जैन रीजनल इंडस्ट्री कान्क्लेव में डिंडौरी मिलेट प्रोडक्ट को अच्छा रिस्पांस मिला। एके सिंह ने बताया कि डिंडोरी के कोदो-कुटकी बेकरी उत्पाद बनाते हैं।

Regional Industry Conclave 2024: उज्जैन में हुई दो दिवसीय रीजनल इंडस्ट्री कान्क्लेव में मिलेट प्रोडक्ट को प्रदर्शनी के दर्शकों से अच्छा रिस्पांस मिला। भोपाल के मिलेट प्रोडक्ट उत्पादक के एके सिंह ने बताया, उनका प्लांट डिंडोरी में स्थापित है और भोपाल में भी इसकी एक इकाई लगाई गई है। उनके द्वारा मिलेट प्रोडक्ट निर्माण के लिए कच्ची सामग्री कोदो, कुटकी आदि डिंडोरी एवं आसपास के ग्रामीण अंचल से प्राप्त की जाती है, जिससे वे बेकरी उत्पाद बना रहे हैं। इसका मार्केट में अच्छा रिस्पांस है। सभी प्रोडक्ट ऑनलाईन भी उपलब्ध है।

 
5 पैसे प्रति किमी का सफर कराएगी ई-साइकिल  
इन्दौर की पंखुरी फडनिस ई-साइकिल एवं दिव्यांगजनों के लिए ई-ट्रायसिकल लेकर प्रदर्शनी में उपस्थित हुई। उत्पाद की जानकारी देते हुए बताया, उनके उत्पाद बेहद इकोनॉमिक हैं। यह पर्यावरण प्रदूषण कम करने में सहोगी होंगे। ई-बाइक्स उत्पादन का उनका यह प्रोजेक्ट इंदौर के गोयल नगर में स्थित है। वह ई-साइकिल का निर्माण कर रही है, जिसकी राईडिंग कास्ट 5 पैसे प्रति किमी है। उनका उत्पाद प्रदूषण से राहत देगा और गैर पारंपरिक ऊर्जा जैसे पेट्रोल, डीजल की खपत में भी कमी लाएगा।

सेंसरयुक्त स्मार्ट मीटर से बचेगी बिजली खपत 
इंडस्ट्री कान्क्लेव में स्मार्ट स्वीच बोर्ड विथ स्मार्ट एनर्जी मीटर लेकर उपस्थित हुए भोपाल के सुदेश मोरे ने बताया कि उनके द्वारा तैयार किया गया यह स्मार्ट एनर्जी मीटर ऊर्जा की खपत को कम करेगा। इसमें सेंसर लगे हैं, जो जरूरत के अनुसार ही बिजली उपकरण चालू रखेंगे। अनावश्यक बिजली खपत में नहीं होने देंगे। 

5379487