भोपाल। अयोध्या में श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर राम भक्तों में गजब का उत्साह है। जैसे-जैसे तारीख नजदीक आ रही भक्तों का उत्साह और बढ़ता जा रहा है। श्रद्धालु अलग-अलग तरीके से राम नगरी पहुंचकर अपने भाव प्रकट कर रहे हैं। इसी क्रम में एक राम भक्त साधु अपने बालों की चोटी से रस्सी बांधकर रामरथ खींचते हुए प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए अयोध्या जा रहे हैं। मध्यप्रदेश के दमोह जिले के साधु बाबा बद्री प्रसाद विश्वकर्मा रविवार को महोबा पहुंचे। 

हिंदू संगठनों ने साधु पर की पुष्प वर्षा की और उनका स्वागत किया। फिर महोबा से वो अयोध्या के लिए रवाना हो गए। इस तरह वो चोटी से रथ खींचते हुए 500 किलोमीटर की दूरी तय कर के 22 जनवरी को अयोध्या पहुंचेंगे और राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे। बता दें कि दमोह से अयोध्या की दूरी 500 किलोमीटर है।   

1992 में लिया था संकल्प
दरअसल, मध्यप्रदेश के दमोह का रहने वाले साधू बाबा बद्री प्रसाद विश्वकर्मा उर्फ बद्री बाबा साधु हैं। 1992 में साधु ने संकल्प लिया था कि जब अयोध्या में राम मंदिर बनेगा, तो वे रथ को अपनी छोटी से बांध कर खींचते हुए अयोध्या जाएंगे। अब राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा हो रही है। बद्री बाबा अपने संकल्प को पूरा करने के लिए रथ खींचते हुए निकल पड़े हैं।