Sagar Industry Conclave: सागर में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन हो रहा है। इसमें 19000 करोड़ के निवेश प्रस्ताव मोहन सरकार को मिले हैं। भोपाल का बंसल ग्रुप 4 सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, एक 5 स्टार होटल और सोलर प्लांट लगाने के लिए 1350 करोड़ रुपए निवेश करेगा। मध्य भारत एग्रो कंपनी बंडा में 500 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इधर, गीतांजलि ग्रुप ने निवाड़ी में 3200 करोड़ रुपए का इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट लगाने की बात कही है। 

कॉन्क्लेव में ओरछा-खजुराहो को डेस्टिनेशन वेडिंग और होटल इंडस्ट्री का हब बनाने का प्लान है। सागर के पुराने बीड़ी और अगरबत्ती उद्योग को पुनर्जीवित करने पर भी फोकस है। विभिन्न जिलों के प्रमुख उत्पादों को बड़े स्तर पर प्रमोट करने की तैयारी है। इसमें छतरपुर का फर्नीचर, दमोह का चने, टीकमगढ़ का अदरक और सागर का टमाटर शामिल है। सागर की ढाना हवाई पट्टी को एयरपोर्ट बनाने का प्रस्ताव आया है।

सीएम डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि सागर के सुरखी में डाटा सेंटर स्थापित करने के लिए बड़ा प्रस्ताव मिला है। सागर के बाद प्रदेश के अन्य संभागों रीवा, नर्मदापुरम और शहडोल में भी रीजनल इन्वेस्टर्स कॉन्क्लेव (क्षेत्रीय निवेशक सम्मेलन) होंगे। इसके बाद जिला स्तर पर भी कॉन्क्लेव करने और अच्छे परिणाम लाने के लिए कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं। 

बंसल ग्रुप 1350 करोड़ रुपए निवेश करेगा
बंसल ग्रुप ने 4 सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, एक 5-स्टार होटल और सोलर प्लांट लगाने के लिए 1350 करोड़ रुपए निवेश करने की बात कही।

इसे भी पढ़ें: मध्यप्रदेश वन विभाग में प्रशासनिक सर्जरी: मोहन सरकार ने 38 IFS अफसरों के किए तबादले; किसे-कहां भेजा? देखें लिस्ट

जेपी और बिरला जैसे बड़े ग्रुप के डेलिगेट्स आ रहे
रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में जेपी, बिरला ग्रुप और देश-विदेश के बड़े उद्योग घरानों के डेलिगेट्स जुट रहे हैं। प्रशासन ने सागर यूनिवर्सिटी से पढ़कर विदेशों में उद्योग चला रहे उद्योगपतियों को भी कॉनक्लेव में इनवाइट किया है। पर्यटन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी आईटीसी को कॉन्क्लेव के लिए बुलाया गया है। यह सागर समेत पन्ना राष्ट्रीय उद्यान, ओरछा और खजुराहो में संभावनाएं तलाशेगी।

इस कॉन्क्लेव से सागर संभाग को नए उद्योग और रोजगार मिलेंगे। संभाग मुख्यालय सागर के साथ ही दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़, पन्ना और निवाड़ी जिले में भी उद्योग, रोजगार, लोकल उत्पादों को आगे बढ़ाने के मौके बनेंगे। 

3 हजार से ज्यादा डेलिगेट्स और इंडस्ट्रियलिस्ट पहुंचे
सागर के पीटीसी ग्राउंड में हो रहे कॉन्क्लेव में 3 हजार से ज्यादा डेलिगेट्स और इंडस्ट्रियलिस्ट शामिल हुए हैं। पर्यटन के साथ निवेशक सागर में एग्रो इंडस्ट्रीज और खनन के क्षेत्र में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। इसका बड़ा कारण यह है कि पूरे बुंदेलखंड और आसपास भरपूर अनाज, सब्जी उत्पादन के साथ सभी जिलों में खनिज मौजूद है।

मध्यप्रदेश में टूरिज्म को लेकर संभावनाएं बताने के लिए कॉन्क्लेव में इन्वेस्टर्स को एमपी टूरिज्म बेस्ड मूवी दिखाई गई। बताया गया कि हाल ही रिलीज हुई स्त्री -2 मूवी और लापता लेडीज मप्र में बनाई गई। बुंदेलखंड में मूवी शूटिंग के लिए कई स्पॉट हैं।