Sagar Regional Industrial Conclave: मध्यप्रदेश में चौथी रीजनल इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव शुक्रवार को सागर में होगी। मौजूदा सरकार में बुंदेलखंड में पहली बार कोई रीजनल इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव हो रही है। कॉन्क्लेव में सीएम मोहन यादव 50 उद्योगपतियों से वन-टू-वन चर्चा कर सेक्टोरल सत्रों में शामिल होंगे। कॉन्क्लेव में 4000 करोड़ का निवेश प्रस्तावित है। बता दें कि अभी तक समिट से मध्यप्रदेश को 2 लाख 22 हजार करोड़ से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। जिनसे 2 लाख 73 हजार से अधिक रोजगार के अवसर सृजित होंगे। चौथी रीजनल कॉन्क्लेव का आयोजन सागर में जवाहरलाल नेहरू पुलिस अकादमी मैदान में किया जा रहा है।   

प्रस्तावित परियोजनाओं का वर्चुअल लोकार्पण और शिलान्यास 
मोहन यादव नए और प्रस्तावित परियोजनाओं का वर्चुअल लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे। इनमें सागर, भोपाल और नर्मदापुरम संभाग के क्षेत्रीय कार्यालय के लिए के प्रस्तावित भूमि आवंटन, सागर में एमपीआईडीसी के भ रीजनल कार्यालय का भूमि-पूजन, सागर, दमोह, पन्ना, क टीकमगढ़, छतरपुर और निवाड़ी में जिला निवेश प्रोत्साहन है केंद्र का लोकार्पण भी शामिल है।   

4500 उद्यमियों ने कराया पंजीयन
रीजनल इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव में 4500 उद्यमियों ने पंजीयन कराया है। 60 बड़े औद्योगिक समूहों के शामिल होने की भी संभावना है। कॉन्क्लेव के लिए सागर को आकर्षक तरीके से सजाया गया है। एमपी, यूपी समेत देश और विदेश के उद्यमी शामिल होंगे। बुंदेलखंड में खनिज, पर्यटन, नवकरणीय उर्जा, पेट्रोल केमिकल्स, प्लास्टिक, खाद्य प्रसंस्करण, डेरी और फर्नीचर निर्माण, टेक्सटाइल, आईटी, डॉटा सेंटर के क्षेत्र में निवेश अपनार संभावनाएं हैं। 

सागर संभाग का औद्योगिक परिदृश्य
सागर संभाग में सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, दमोह और पन्ना जिले आते हैं। सागर में 5 औद्योगिक क्षेत्रों में कुल 440 एकड़ भूमि पर 206 औद्योगिक इकाइयां कार्यरत हैं। इनमें 211 करोड़ का पूंजी निवेश हुआ और 4789 लोगों को रोजगार मिल रहा। भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) की बीना रिफाइनरी में 15000 करोड़ का निवेश और 4000 लोगों को रोजगार शामिल है। रिफाइनरी के विस्तार और पेट्रोकेमिकल कॉम्पलेक्स निर्माण के लिए 49000 करोड़ का अतिरिक्त निवेश प्रस्तावित है। इससे हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा।