Sarsi Island: मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार पर्यटन के क्षेत्र में नित नए आयाम स्थापित कर रही है। मैहर और शहडोल जिले की सीमा पर मौजूद सरसी टापू का इसका जीता जागता उदहरण है। बाणसागर बांध के बीचो-बीच स्थित इस सरसी टॉपू को हनुमंतिया की तर्ज पर विकसित किया जाना है। रिजॉर्ट का निर्माण कार्य अंतिम दौर में है। डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ला रविवार को इसी का निरीक्षण करने सरसी टापू पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि जल्द ही सरसी टापू मध्य प्रदेश में पर्यटन का नया डेस्टिनेशन उपलब्ध होगा। 

मैहर-शहडोल जिले की सीमा पर स्थित सरसी टापू में पर्यटन की आसीम संभावनाएं हैं। आसपास के जिलों से वीकेंड पर अभी यहां बड़ी संख्या में लोग प्रकृति के सौंदर्य का तुत्फ उठाने पहुंचते हैं, लेकिन बाणसागर डैम के बीचोबीच स्थित सरसी टापू को जिस तरीके से डेवलप किया जा रहा है, मध्य प्रदेश का मालदीव बन सकता है। डिप्टी सीएम ने कहा, लोग जल्द ही यहां लोग मालदीव जैसा अनुभव महसूस करेंगे। 

सरसी आईलैंड ऐसे पहुंचे
बाणसागर डैम में स्थित सरसी आईलैंड शहडोल जिले के ब्योहारी स्टेशन से 25-30 और मैहर के रामनगर से 28 किमी दूर स्थित है। जबकि, मैहर स्टेशन से यह लगभग 45 किमी दूर स्थित है। रीवा एयरपोर्ट और सतना स्टेशन से भी सरसी आईलैंड आसानी से पहुंचा जा सकता है। पानी से घिरे इस टूरिस्ट स्पॉट में पर्यटकों के लिए तमाम सुविधाएं उपलब्ध हैं। रामनगर से बोट (नाव) उपलब्ध हैं। एमपी सरकार ने हाल ही में करोड़ों की लागत से लग्जरी रिजॉट तैयार कराया है, जो अक्टूबर तक यह पर्याटकों के लिए उपलब्ध हो जाएगा। 

Sarsi Island के लिए रामनगर के मार्कंडेय घाट पर वोट क्लब का शुभारंभ करते डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ला। 

 यह भी पढ़ें: Mainpat Places: 'छत्तीसगढ़ का शिमला' कहलाती है ये जगह, भरे पड़े हैं खूबसूरत नज़ारें, 5 जगहें ज़रूर करें विजिट

बांधवगढ़, खजुराहो और पन्ना से पहुंच रहे पर्यटक 
सरसी आईलैंड से चंद दूरी पर प्राचीन मार्कंडेय आश्रम है। इसके अलावा मैहर स्थित मां शारदा धाम, मुकुंदपुर वाइट टाइगर सफारी, कामतानाथ धाम चित्रकूट, बांधवगढ़ नेशनल पार्क, संजय टाइगर रिजर्व पार्क, पन्ना नेशनल पार्क और खजुराहो आने वाले पर्यटक भी सरसी आईलैंड आसानी से पहुंच सकते हैं। मप्र सरकार ने विंध्य के इन सभी पर्यटन स्थलों को जोड़कर एक टूरिस्ट सर्किट डेवलप कर रही है। ताकि, पर्यटकों को जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकें। 

शहडोल में बाणसागर डैम के बीचो-बीच स्थित सरसी आईलैंड रिजॉर्ट।

 यह भी पढ़ें: IRCTC Tour Package: हरिद्वार से माता वैष्णो देवी तक का नया टूर पैकेज; आईआरसीटीसी के प्लान का उठाए फायदा

देवराज नगर में राधा राजाधिराज भव्य मंदिर 
डिप्टी सीएम रविवार को सरसी आईलैंड से रामनगर पहुंचे थे। यहां उन्होंने मीडिया को बताया कि पर्यटन की दृष्टिकोण से यहां बेहतर विकास कार्य कराए जा रहे हैं। रामनगर में जहां बोट क्लब की स्थापना की जा चुकी है, वहीं शहडोल में सरसी आईलैंड रिजॉर्ट का निर्माण किया गया है। देवराज नगर स्थित राधा राजाधिराज मंदिर काफी आलीशान है। इसका भव्य निर्माण कराया जाएगा। कुछ दिन से काम रुका हुआ है। इस पर अधिकारियों से चर्चा कर जल्द ही राधा राजाधिराज मंदिर का पुनर्निर्माण शुरू किया जाएगा। 

मारकंडेय और इटमा में बना वोट क्लब 
सरसी आईलैंड रिजॉर्ट 15 एकड़ क्षेत्र में बनाया गया है। पर्यटकों के यहां तक पहुंचने के लिए मारकंडेय और इटमा में घाट निर्माण कर वोट, पार्किंग एवं टॉयलेट सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। सरसी गांव में भी घाट निर्माण प्रस्तावित है। विधायक शरद कोल, जिला पंचायत सीईओ राजेश जैन, एडिशनल एसपी अभिषेक दीवान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। 

वोट क्लब और जिम का निरीक्षण 
उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने सरसी आइलैंड क्षेत्र में गौवंश निर्माण का आश्वासन भी दिया है। कहा, इन गौशालाओं में आईलैंड में घूम रही गायों का संरक्षित किया जाएगा। रिसॉर्ट की रिक्त भूमि और उससे निकलने वाली घाय का भी उपयोग हो जाएगा। गौवंश संरक्षण से किसानों की फसलें सुरक्षित हो सकेंगी। उप मुख्यमंत्री ने सरसी आइलैंड रिसॉर्ट में पौधरोपण भी किया। साथ ही वोट क्लब और जिम की सुविधाओं का निरीक्षण किया।