Logo
Satna Tendupatta Insurance Claim: ओरिएंटल इंश्योरेंस इंदौर के रीजनल मैनेजर लाल सिंह कन्नोज ने 4 मई 2024 को शिकायत की थी। 4 करोड़ के फर्जी क्लेम भुगतान के मामले में सीबीआई ने 14 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की है।

Satna Tendupatta Insurance Claim: मध्य प्रदेश के सतना जिले में तेंदूपत्ता संग्रहण से जुड़ा बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। फर्म संचालकों ने ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी के अफसरों से साठगांठ कर 4 करोड़ का फर्जी क्लेम पास करा लिया। खुलासे के बाद सीबीआई ने बीमा कंपनी के 5 अधिकारियों समेत 14 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। फिलहाल, मामले की जांच की ज रही है। 

सीबीआई जबलुपर के मुताबिक, ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी के इंदौर डिवीजन में पदस्थ रीजनल मैनेजर लाल सिंह कन्नोज ने 4 मई 2024 को शिकायत दर्ज कराई थी। जिसमें बताया गया कि बीमा कंपनी के कुछ अफसरों ने सतना की 7 फर्म संचालकों से मिलीभगत कर 4 करोड़ रुपए का फर्जी क्लेम पास कराया है। भुगतान भी करा लिया गया है। सीबीआई ने पड़ताल की तो शिकायत सही मिली, जिस पर गड़बड़ी करने वाले अफसरों और फर्म संचालकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। 

CBI ने इनके खिलाफ दर्ज किया केस 

आरोपी का नाम  पद  कंपनी अथवा फर्म 
विजय मोंगिया डेवलपमेंट ऑफिसर ओरिएंटल इंश्योरेंस, सतना
आरसी परतेती डिवीजनल मैनेजर  ओरियंटल इंश्योरेंस, सतना
श्रीचंद अग्रवाल इंश्योरेंस एजेंट ओरियंटल इंश्योरेंस, सतना
सुनील गर्ग सर्वेयर ओरियंटल इंश्योरेंस कंपनी 
ब्रजेश यादव इंन्वेस्टिगेटर निवासी सतना
चंद्रबली दाहिया प्रोपराइटर शान ट्रेडिंग कंपनी, सतना
सुनील पांडेय प्रोपराइटर   एसके तेंदू लीव्स, सतना 
अनिल पांडेय प्रोपराइटर मेसर्स अनिल कुमार पांडेय, सतना 
साजन वर्मा प्रोपराइटर मेसर्स एसवी ट्रेडिंग कंपनी, सतना 
प्रशांत पांडेय प्रोपराइटर मेसर्स विंध्याचल इंटरप्राइजेस, सतना 
दीपक पांडेय प्रोपराइटर मेसर्स डीके ट्रेडिंग कंपनी, सतना
रामानंद द्विवेदी प्रोपराइटर मेसर्स आरएन ट्रेडिंग कंपनी, सतना
फक्कड़ चमरकार प्रोपराइटर मेसर्स पीसी ट्रेडिंग कंपनी सतना

यह भी पढ़ें: RGPV में FD घोटाला: आरोपी पूर्व रजिस्ट्रार ने उगला काली कमाई का राज, 30 लाख की नकदी और आईफोन जब्त  

दरअसल, सतना जिले के अहिरगांव स्थित प्रदीप कुमार पांडेय के वेयर हाउस में तेंदुपत्ता रखा था। वन विभाग ने इसे सतना की पीसी ट्रेडिंग कंपनी को बेचा था, लेकिन आरोपियों ने वेयर हाउस में रखे इस तेंदूपत्ते को जलना बताकर इंश्योरेंस कंपनी से 4 करोड़ का बीमा क्लेम ले लिया। 

यह भी पढ़ें: 2 करोड़ की साइबर ठगी: बेल्लारी पुलिस बोरियों में भरकर ले गई कैश, हकीकत जानकर उड़ जाएंगे होश 

रीजनल मैनेजर ने दर्ज कराई शिकायत 
मामले में 7 फर्म फर्म संचालकों और ओरियंटल इंश्योरेंस कंपनी के डेवलपमेंट ऑफिसर विजय मोंगिया व डिवीजनल मैनेजर आरसी परतेती की भूमिका में सवाल उठाए जा रहे हैं। इंश्योरेंस एजेंट, कंपनी सर्वेयर और इनवेस्टीगेशन ऑफिसर ने भी गड़बड़ी की है। सीबीआई ने रीजनल मैनेजर लाल सिंह कन्नौज की शिकायत पर ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी के 5 अफसरों समेत 14 के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। 

5379487