MP News: मध्यप्रदेश में शैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ाने और सरकारी स्कूलों में बेहतर तकनीकी व्यवस्थाओं का दावा करने वाला स्कूल शिक्षा विभाग अपने एजुकेशन पोर्टल को भी अपडेट नहीं कर पा रहा है। स्थिति यह है कि विभाग द्वारा जारी आदेश भी आधे-अधूरे पोर्टल पर अपलोड नहीं किए जा रहे हैं। इसके अलावा अन्य डाटा भी यहां उपलब्ध नहीं हो पाता है। 

स्कूल शिक्षा विभाग की अतिशेष, उच्च पद प्रभार और अतिथि शिक्षकों की प्रक्रिया सहित अन्य व्यवस्थाओं में भी पोर्टल अपडेट नहीं होने से शिक्षकों को परेशानी का सामना करना पड़ा है। विभागीय जानकारों की मानें तो एजुकेशन पोर्टल तैयार करने का उद्देश्य विभाग की संपूर्ण जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराने के साथ ही रोजाना जारी होने वाले आदेशों तक सभी की पहुंच रखना था, लेकिन यह उद्देश्य पूरा नहीं हो रहा है।

ये भी पढ़ें: राजा भोज एयरपोर्ट की सुरक्षा सख्त: कोई परिंदा पर नहीं मार सकता, बम से भी निपटने में सक्षम हैं जवान

अपडेट नहीं होने से हो रही परेशानी
बता दें, इस व्यवस्था पर न तो विभागीय अधिकारी ध्यान दे रहे हैं और न ही इसे समय पर अपडेट किया जा रहा है। ऐसे में शिक्षक, विद्यार्थी और शिक्षा विभाग से जुड़े लोग परेशान होते रहते हैं और जानकारी अपडेट होने का इंतजार करते हैं। शासकीय शिक्षक संगठन के कार्यकारी अध्यक्ष उपेंद कौशल का कहना है कि विभाग अपने पोर्टल पर लाखों रुपए खर्च करता है। इसके बावजूद भी इसे अब तक अपडेट नहीं किया जा सका है। वर्तमान में जारी अतिशेष, उच्च पद प्रभार सहित अतिथि शिक्षकों की प्रक्रिया में सबसे अधिक समस्या पोर्टल अपडेट नहीं होने के कारण ही आई है। पोर्टल पर जो पद रिक्त नजर आते हैं, वह कई बाद भरे पाए गए हैं।

विद्यार्थियों के आय, जाति प्रमाण-पत्र, बायोमेट्रिक ई-केवाईसी समग्र के लिए अभियान
जनजातीय वर्ग के विद्यार्थियों के हित में एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। जनजातीय कार्य, लोक परिसम्पत्ति प्रबंधन तथा भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री डा. कुंवर विजय शाह के निर्देश पर प्रदेश के 89 जनजातीय विकासखंडों में इस वर्ग के सभी विद्यार्थियों के आय, जाति प्रमाण-पत्र, बायोमेट्रिक ई-केवाईसी बनवाने, इन्हें समग्र पोर्टल पर अपडेशन के लिए जनजातीय विकासखंडों में संकुल स्तर पर विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अभियान में संकुल स्तर पर एमपी ऑनलाइन की सेवाएं ली जा रही हैं। एमपी आनलाइन के वेंडर की ओर से नियुक्त कंप्यूटर ऑपरेटर द्वारा विद्यार्थियों के जरूरी प्रमाण-पत्रों के अपडेशन करने या नया प्रमाण-पत्र बनाने के लिये प्रक्रिया की जा रही है।