MP Government: मध्य प्रदेश में अब श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व शासकीय स्तर से मनाया जाएगा। राज्य सरकार ने इसके लिए आदेश जारी कर दिए हैं। एमपी सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग के आदेश के मुताबिक, मंदिरों में साफ सफाई की व्यवस्थाएं और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। सीएम मोहन यादव के निर्देश के बाद श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को व्यापक रूप से मनाए जाने को लेकर सभी जिलों के कलेक्टरों को आदेश की प्रतियां सौंपी गई हैं। 

मुख्यमंत्री ने की समीक्षा बैठक
जारी आदेश में कहा है कि मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में 07 अगस्त 2024 को आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान सम्पूर्ण प्रदेश आगामी 26 अगस्त 2024 को जन्माष्टमी पर्व के आयोजन के संदर्भ में दिए निर्देशों के संबंध में बिन्दुआर कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। 

स्कूलों और मंदिरों में भव्य कार्यक्रम

  • 1. प्रत्येक जिले में भगवान श्रीकृष्ण के मंदिरों की साफ-सफाई कार्य और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया किया। 
  • 2. भगवान श्रीकृष्ण की शिक्षा एवं मित्रता के प्रसंग और जीवन दर्शन पर आधारित विभिन्न विषयों पर विद्वानों के माध्यम से सभी शासकीय / अशासकीय स्कूल, कॉलेज में व्याख्यान एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। 
  • 3. प्रदेश के ऐसे स्थल जहां भगवान श्रीकृष्ण के जीवन में जुड़े विशेष प्रसंग रहे हैं जैसे कि जानापावा (देवास), अमझेरा (धार), नारायणा एवं संदीपनी आश्रम (उज्जैन) में प्रसंगों के अनुकूल जन्माष्टमी के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाएं। 
  • 4. शास्त्र सम्मत मंदिर निर्माण के स्थापत्य एवं उनकी विशिष्टयों को इन अवसरों पर प्रचारित प्रसारित किया जावे। 
  • 5. हमारे गौरवशाली इतिहास के प्रसंगो / कथानकों/आख्यानों से सभी वर्गों को अवगत कराने हेतु समुचित कार्यवाही की जावे।
  • 6. जन्माष्टमी के अवसर पर सभी शासकीय/अशासकीय विद्यालयों / महाविद्यालयों में भारतीय विशिष्ट परंपराओं, योग आदि पर व्याख्यान एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएं।