भोपाल। राज्य स्तरीय वन मेला बुधवार से अरेरा हिल्स स्थित भोपाल हाट में शुरू होगा। यह 28 जनवरी तक चलेगा। मेले में पहली बार मिलेट्स यानी मोटे अनाज को भी ब्रांडिंग के तौर पर शामिल किया जाएगा। बिक्री के लिए भी उपलब्ध रहेंगे। कोई उत्पादन करना चाहेगा तो उसे विशेषज्ञों नि:शुल्क सलाह देंगे। वन मेला यूं तो हर साल लाल परेड ग्राउंड में होता है जो कि अंतरराष्ट्रीय स्तर का होता है। तैयारियां छह माह पहले शुरू होती हैं। यह पहला मौका है जब मेला अंतरराष्ट्रीय स्तर का न होकर राज्य स्तरीय होगा।

2018 में चुनाव के कारण मेला स्थगित करना पड़ा था 
वन मंत्री नागर सिंह चौहान ने इसकी वजह विधानसभा चुनाव को बताया, क्योंकि तैयारियों के लिए समय नहीं मिल पाया। हालांकि एसीएस जेएन कंसोटिया ने जानकारी दी कि 2018 में चुनाव के कारण मेला ही स्थगित करना पड़ा था। इस बार कम समय में तैयारी की और मेला शुरू हो रहा है। चूंकि अंतरराष्ट्रीय स्तर के आयोजन के लिए स्थान पहले से तय करना पड़ता है। तैयारियों के लिए भी समय मिलना चाहिए, लेकिन इस वर्ष इस तरह की स्थितियां नहीं थी, इसलिए राज्य स्तरीय आयोजन कर रहे हैं।

 मेले के बारे में यह भी जानें:-

  • बुधवार शाम 5 बजे राज्यपाल मंगू भाई पटेल, वनमंत्री नागर सिंह चौहान व वन राज्य मंत्री दिलीप अहिरवार की मौजदूगी में शुरूआत होगी।
  • 120 स्टॉल होंगे। इनमें 19 वनधन केंद्र और 55 जिला यूनियनों के होंगे।
  • 20 स्टॉल अलग से होंगे, जिसमें 40 आयुर्वेदिक चिकित्सक 28 से 28 जनवरी तक दोपहर को छोडकऱ सुबह व शाम की पाली में नि:शुल्क परामर्श देंगे।
  • 27 जनवरी को क्रेता-विक्रेता सम्मेलन होगा।
  • -ईको टूरिज्म, बायोडायवर्सिटी से जुड़ी प्रदर्शनी देख सकेंगे।