(मधुरिमा राजपाल, भोपाल)

Success Story: आज के समय में उम्र मात्र एक नंबर है। लेकिन कई चीजों को करने में उम्र को भी देखा जाता है लेकिन हमारे शहर की टैलेंटेड वेटलिफ्टर भावना टोकेकर ने 50 वर्ष की उम्र में चार वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर सभी को हैरत में डाल दिया। हरिभूमि के नवरात्रि स्पेशल फाइटर महिला कॉलम में भावना टोकेकर ने अपनी जर्नी के बारे बताते हुए कहा कि जब 39 की उम्र में मैंने वेट उठाया तो दिल में जज्बा जागा कि मैं पावर लिफ्टिंग चैंपियन बन सकती हूं।

ब्रिटेन के मैनचेस्टर में बनाए वर्ल्ड रिकार्ड
दो बच्चों की मां भावना ने कहा कि ब्रिटेन के मैनचेस्टर में विश्व पावर लिफ्टिंग चैंपियनशिप (मास्टर्स) में स्क्वाट में मैंने 102.5 किलो ग्राम के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया। वहीं बेंच प्रेस्ड में 80 किलोग्राम का वजन उठाया, फिर 132.5 किग्रा (पिछला रिकॉर्ड 105 किग्रा) का डेडलिफ्ट पूरा किया। उनका कुल 315 किग्रा भार उठाना भी एक विश्व रिकॉर्ड है।

कामयाबी में पति और बच्चों का पूरा सपोर्ट
भावना के पति श्रीपद टोकेकर भारतीय वायु सेना में ग्रुप कैप्टन हैं। उन्होंने कहा कि मेरी इस कामयाबी के पीछे मेरे पति और बच्चों का हाथ हैं। पति ने मेरे जुनून को पूरा सपोर्ट किया। तो वहीं मेरी इस कामयाबी में मेरे दोनों बच्चे ईशान (23) और आरव (19) ने भी मुझे मेंटल सपोर्ट दिया और हमेशा हौसला अफजाई की। 

ट्रेनर ने देखा और वेट लिफिटंग की एडवाइज दी
पॉवरलिफ्टिंग करियर की शुरूआत के बारे में बात करते हुए, कहा कि मैं पहले मैराथन की तैयारी कर रही थी फिर मुझे एक ट्रेनर ने देखा और कहा कि आप वेट लिफिटंग भी कर सकती हो लेकिन मैंने कहा कि इस उम्र में मुझे हाथ पैर नहीं तुड़ाने, लेकिन फिर जब वेट उठाया तो लगा कि कुछ कर सकती हूं।