Logo
Teachers Day Khandwa News: मध्य प्रदेश के खंडवा में मंत्री विजय शाह ने कहा, सेवानिृत्ति के बाद जो शिक्षक चाहें, वह आदिम जाति कल्याण विभाग में 65 की उम्र तक सेवाएं दे सकते हैं। इसके लिए जल्द प्रस्ताव भेजेंगे।  

Teachers Day Khandwa News: मध्यप्रदेश के खंडवा जिले में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया गया। इस दौरान मंत्री विजय शाह ने रिटायर्ड शिक्षकों के लिए बड़ी घोषणा कर दी। उन्होंने कहा, सेवानिृत्त शिक्षकों को हम आदिम जाति कल्याण विभाग की स्कूलों में मौका देंगे। 

मंत्री विजय शाह ने कहा, सेवानिृत्ति के बाद बाद जो भी शिक्षक काम करना चाहें, वह आदिम जाति कल्याण विभाग में आवेदन कर सकते हैं। हम 11-11 महीनों तक विस्तार देते हुए 65 की उम्र तक उनकी सेवाएं लेंगे। जल्द इसे लेकर प्रस्ताव लाएंगे। 

यह भी पढ़ें: Teachers Day Special: MP का ऐसा गांव जहां साक्षरता दर 90 प्रतिशत, हर घर से निकले अधिकारी-कर्मचारी

दरअसल, मध्य प्रदेश के सरकारी शिक्षक अब 62 साल की उम्र में रिटायर हो जाते हैं। जबकि, इस उम्र में वह काफी एक्टिव होते हैं। रिटायरमेंट के बाद कुछ शिक्षक तो निजी स्कूलों में पढ़ाने लगते हैं। ऐसे आदिम जाति कल्याण विभाग की स्कूलें उनके लिए बेहतर विकल्प हो सकती हैं।  

यह भी पढ़ें: शिक्षकों के गांव: नरसिंहपुर के सिंहपुर और बुरहानपुर के बंभाड़ा में 800 से ज्यादा टीचर, युवा पीढ़ी में भी जबरदस्त जुनून 

खंडवा में विजय शाह बोले-

  • मंत्री विजय शाह खंडवा की महारानी लक्ष्मीबाई शासकीय कन्या स्कूल में आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। कहा, शिक्षक ही हमारे देश के भविष्य निर्माता हैं। उनका जितना सम्मान किया जाए, वह काम है। 
  • मंत्री विजय शाह ने बताया कि अंग्रेजी, विज्ञान और गणित के शिक्षकों की बहुत कमी है। इन विषय के जो शिक्षक रिटायर हो गए हैं और सेवाएं देना चाहते हैं, वह 65 की उम्र तक पे-माइनस पेंशन योजना के तहत अपनी सेवाएं दे सकेंगे। जल्दी ही इस संबंध में एक प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा। 
  • मंत्री विजय शाह ने यह भी कहा, सेवा विस्तार के लिए पांच साल की परफारेंस चेक की जाएगी। बेहतर परिणाम वाले शिक्षकों को ही प्राथमिकता दी जाएगी। 

सीएम राइज स्कूलों से सुधर रही गुणवत्ता
मुख्यमंत्री मोहन यादव ने उज्जैन में शिक्षक दिवस के कार्यक्रम में कहा, सीएम राइज स्कूलों के माध्यम से शिक्षा की गुणवत्ता बेहतर हो रही है। हमारा प्रयास है कि प्रत्येक स्कूल में मूलभूत सुविधाएं देकर शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाया जाए। मप्र को शिक्षा के क्षेत्र में देश का नंबर राज्य बनाएंगे। 

5379487