LPG NEW RATE: कॉमर्शियल एलपीजी उपभोक्ताओं को सरकार ने राहत दी है। 19 किलोग्राम वजनी गैस सिलेंडर की कीमत में एक बार फिर कटौती की गई है। राजधानी भोपाल सहित प्रदेश में इसकी कीमत अब 1651 रुपए हो गई है, है जो पहले 1681.50 रुपए थी। इस तरह इसमें 30 रुपए 50 पैसे की कमी हुई है।

मध्य प्रदेश में कॉमर्शियल एलपीजी के दामों में कमी की गई है, लेकिन घरों में इस्तेमाल होने वाले घरेलू गैस सिलेंडर (14 किलो ग्राम) में कोई बदलाव नहीं किया गया है। आम उपभोक्ताओं को यह 808 रुपए 50 पैसे कीमत पर ही मिलेगी।

लगातार तीसरे महीने कीमत में कटौती
भोपाल शहर में संचालित विनायक गैस किंग के संचालक राकेश बामोरिया ने बताया कि केंद्र सरकार ने शहर के छोटे-बड़े करीब 14 हजार कॉमर्शियल उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है। गौरतलब है कि 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर को हलवाई सिलेंडर भी कहा जाता है। इसकी कीमत में कटौती से बाहर खाना-पीना सस्ता होने की उम्मीद है। लगातार तीसरे महीने कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती की गई है। 

इससे पहले अप्रैल और मई में भी 19 किलो वाले सिलेंडर की कीमत में कटौती की गई थी। जून महीने के पहले सप्ताह में भी कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दामों को लेकर सरकार की ओर से निर्णय लिया गया था। इससे पूर्व 1 मई को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलो वाले कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम 19 रुपए तक कम किए थे। देश के अन्य प्रदेशा में मई में सिलेंडर के दाम नई दिल्‍ली में 1745.50 रुपए, कोलकाता में 1859 रुपए, मुंबई में सिलेंडर का दाम 1698.50 रुपये, चेन्नई में सिलेंडर 1911 रुपए तय किए गए थे।