Logo
कान्हा टाइगर रिजर्व में एक बाघिन की मौत हो गई है। टाइगर रिजर्व के कर्मचारियों को गश्ती के दौरान यह शव मिला है। जो एक से दो दिन पुराना बताया जा रहा है। आशंका है कि आपसी लड़ाई में बाघ की मौत हुई है।

kanha national park: कान्हा टाइगर रिजर्व में एक बाघिन की मौत हो गई है। टाइगर रिजर्व के कर्मचारियों को गश्ती के दौरान यह शव मिला है। जो एक से दो दिन पुराना बताया जा रहा है। आशंका है कि आपसी लड़ाई में बाघ की मौत हुई है।

कान्हा टाइगर रिजर्व परिक्षेत्र के खमारपानी बीट के कक्ष क्रमांक 148 में बाघिन का गश्ती के दौरान शव मिला है। बाघिन के ऊपर कुछ निशान भी बने हुए हैं जो बाघ द्वारा मारने के निशान हो सकते हैं। शव में सिर, गले और पैरों में हमले के निशान हैं। इसलिए आशंका जताई जा रही है कि बाघ से आपसी लड़ाई में मौत हुई होगी।

गश्त के दौरान मिला शव
कान्हा टाइगर रिजर्व में जिस बाघिन का शव मिला है उसकी उम्र 2-3 साल बताई जा रही है। कान्हा टाईगर रिजर्व, मंडला के कोर जोन में कान्हा परिक्षेत्र के खमारपानी बीट के कक्ष क्रमांक 148 में कर्मचारियों की गश्ती के दौरान मादा बाघ का शव मिला। जिसकी सूचना कर्मचारियों ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों को दी। मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने घटनास्थल का मुआयना किया और शव को कब्जे में लेकर परीक्षण के लिए भेज दिए।

फॉरेंसिक जांच के लिए भेजे गए सेंपल
कान्हा टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक और उप संचालक की उपस्थिति में शव का परीक्षण किया गया। मादा बाघ को देखकर प्रथम दृष्टया आपसी वर्चस्व की लड़ाई मौत का कारण लग रहा है। राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण नई दिल्ली प्रोटोकॉल के अनुसार कान्हा टाइगर रिजर्व और अधिकारियों द्वारा फॉरेंसिक जांच के लिए जरूरी सामग्री रखकर अवशेष को जलाकर नष्ट कर दिया गया है।

5379487