Today Weather Update: मध्यप्रदेश में मानसून कमजोर पड़ने लगे है। साइक्लोनिक सर्कुलेशन (चक्रवात) और मानसून ट्रफ अभी दूर है। जिस कारण 16 अगस्त तक तेज बारिश की संभावना कम है। कुछ जिलों में लोकल सिस्टम की एक्टिविटी के चलते गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। 

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया, मानसून ट्रफ गंगानगर (राजस्थान) से दिल्ली होते हुए गुजर रही है। साइक्लोनिक सर्कुलेशन नॉर्थ-ईस्ट के ऊपर एक्टिव है। एक अन्य मानसून ट्रफ गुजर रही है, जिसकी एक्टिविटी बढ़ने के बाद एमपी में तेज बारिश होगी। फिलहाल, हल्की बारिश की स्थिति बनी हुई है। रविवार-सोमवार की रात 3 बजे से शिवपुरी में बारिश जारी है।  

इन जिलों में होगी हल्की बारिश 
मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को राजधानी भोपाल, विदिशा, पचमढ़ी, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, गुना, ग्वालियर, इंदौर, धार, उज्जैन, सागर, सतना, रीवा, उमरिया में हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा आगर मालवा, शाजापुर, दमोह दतिया, भिंड और शिवपुरी में भी गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने की उम्मीद है। MP के किसी जिले में तेज बारिश का अलर्ट नहीं है। 

MP में औसत से 16 फीसदी अधिक बारिश
एमपी के कुछ जिलों में अच्छी बारिश हो रही है। रविवार को नर्मदापुरम में दिनभर में 31 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। मौसम विभाग के अनुसार, 1 जून से 11 अगस्त तक मध्य प्रदेश में औसत से 16 फीसदी अधिक बारिश हुई है। पूर्वी मध्य प्रदेश में औसत से 15 फीसदी अधिक और पश्चिमी मध्य प्रदेश में औसत से 18 फीसदी ज्यादा पानी गिरा है।