भोपाल। उद्दीप सोशल वेलफेयर सोसाइटी, जो दिव्यांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण के लिए समर्पित एक प्रमुख संगठन है, ने अपने अभियान अग्योता वेलनेस फॉर डिफरेंटली एबल्ड के तहत दृष्टिहीन बच्चों के लिए निःशुल्क दंत चिकित्सा शिविर का आयोजन किया। इस शिविर का आयोजन पीपल्स डेंटल विभाग के सहयोग से किया गया। नेशनल एसोसिएशन फॉर ब्लाइंड, मे आयोजित इस शिविर में 5 से 17 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों ने भाग लिया। पांच अनुभवी डॉक्टरों की टीम ने इस शिविर में बच्चों की दंत चिकित्सा जांच की और उन्हें गुणवत्तापूर्ण मौखिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कीं।

शिविर का मुख्य उद्देश्य दृष्टिहीन बच्चों में दंत स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाना और उन्हें आवश्यक चिकित्सा सेवाएं प्रदान करना था, क्योंकि ऐसे बच्चों के लिए नियमित चिकित्सा जांच तक पहुंचना अक्सर चुनौतीपूर्ण होता है। इस अवसर पर बच्चों को दंत जांच, मौखिक स्वच्छता के सुझाव और आवश्यक फॉलो-अप सलाह दी गई।

 बच्चों का निःशुल्क डेंटल चेकअप
उद्दीप सोशल वेलफेयर सोसाइटी के एक प्रतिनिधि ने कहा, "उद्दीप में, हम स्वास्थ्य सेवाओं को सभी के लिए सुलभ बनाने के लिए प्रयासरत हैं, खासकर उनके लिए जो विकलांगता के कारण अनूठी चुनौतियों का सामना करते हैं। यह दंत चिकित्सा शिविर हमारे अग्योता वेलनेस अभियान का एक हिस्सा है, जो दिव्यांग व्यक्तियों के समग्र कल्याण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से चलाया जा रहा है।" उद्दीप सोशल वेलफेयर सोसाइटी दिव्यांग व्यक्तियों के स्वास्थ्य, शिक्षा और सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है, और यह शिविर उनकी समावेशी स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देने की दिशा में एक और कदम है।