Ujjain Fake currency: मध्य प्रदेश के उज्जैन में नकली नोट छापने की फैक्ट्री पकड़ाई है। 8वीं पास चौकीदार यहां किराना व्यवसायी की मदद से 100-100 के नोट छाप रहा था। पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर नोट छापने वाला प्रिंटर, स्कैनर और कम्प्यूटर सहित अन्य सामग्री जब्त की है। आरोपी नकली नोट छोटे व्यापारियों और दुकानों में चलाते थे। 

उज्जैन पुलिस ने गझिरी क्षेत्र में चौकीदारी का काम करने वाले भेरूसिंह और कानीपुरा क्षेत्र के किराना व्यवसायी रामनरेश चौहान को गिरफ्तार किया है। यह लोग माधवनगर क्षेत्र स्थित दुकान से कलर प्रिंटर खरीदा और ए-4 साइज के सादे पेपर पर 100 रुपए के नोट छाप रहे थे। पुलिस पूछताछ में गोरखधंधे की पूरी कहानी बयां कर दी। 

11 हजार के नकली नोट जब्त 
उज्जैन पुलिस चौकीदार और उसके साथी रिमांड पर लेकर पूछताछ कर रही है। आरोपियों के पास से अब तक 11 हजार के नकली नोट, कलर प्रिंटर और नोट छापने वाला पेपर जब्त किया। पुलिस के मुताबिक, आरोपियों ने प्रिंटर देवास के पिंटू मालवीय को बेच दिया था। उसे भी हिरासत में लेकर पूछताछ की गई है। 

यह भी पढ़ें: इंदौर लोकायुक्त की कार्रवाई, शिक्षा विभाग की महिला डीपीसी 1 लाख रुपए की रिश्वत लेते हुए ट्रैप

एक ही सीरियल नंबर के नोट
पुलिस के मुताबिक, आरोपी बहुत कम पढ़े-लिखे हैं। भेरूसिंह महज 8वीं तक पढ़ा है। रामनरेश भी ज्यादा नहीं पढ़ा। आरोपी 100 रुपए के नोट को स्कैन कर इमेज तैयार किया और फिर प्रिंटर की मदद से ए-4 सादे पेपर पर प्रिंट करने लगे। वह एक ही सीरियल नंबर के नोट छाप रहे थे। 

यह भी पढ़ें: ISBT क्षेत्र में खाद्य विभाग का छापा: कैफे के किचन में मिले कॉकरोच, नमकीन कारखानों से लिए 22 सैंपल  

जल्द अमीर बनने की चाहत में पहुंचे जेल 
पुलिस के मुताबिक, आरोपी भेरूसिंह और रामनरेश नकली नोटों से छोटी-मोटी खरीदी किया करते थे। पुलिस को बताया कि 200 और 500 रुपए के बड़े नोट चलाने में मुश्किल होती थी। इस कारण वह 200 और 500 के नोट नहीं छापते थे। जल्द अमीर बनने की चाहत में आरोपी नकली नोट छापने लगे थे।