Baba Mahaka Ujjain: मध्यप्रदेश के उज्जैन में महाकालेश्वर बाबा का मंदिर है। शिप्रा नदी के पास स्थित मंदिर देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में सबसे प्रमुख है। मंदिर में 2 शक्तिपीठ भी स्थित है। मंदिर का लड्डू देश भर में प्रसिद्ध है। मंदिर आने वाले श्रद्धालु महाकाल के दर्शन के बाद लड्डू प्रसाद जरूर अपने साथ ले जाते हैं। लड्डू की डिमांड इतनी ज्यादा है कि अब श्रद्धालुओं की सुविधा के मंदिर में ATM मशीन की तरह लड्डू की मशीन लगने जा रही है। मशीन में रुपए डालने ही भक्तों को लड्डू मिलेगा। पैसे डालो और भगवान का प्रसाद लड्डू पाओ...। 

रोज 50 क्विंटल लड्डू की खपत 
मंदिर में रोज लाखों भक्त पहुंचते हैं। महाकाल मंदिर में रोजाना 40 से 50 क्विंटल लड्डू की खपत होती है। मंदिर परिसर में इसके लिए 8 काउंटर लगाए गए हैं, जहां से भक्त अलग अलग पैकेट में प्रसादी खरीद सकते हैं। लड्डू प्रसाद 100 ग्राम, 200 ग्राम, 500 ग्राम और 1 किलो के पैकेट में उपलब्ध रहते हैं। भगवान महाकाल का लड्डू प्रसाद 400 रुपए किलो में मिलता है। 

त्योहारों पर ज्यादा होती खपत 
महाशिवरात्रि, नाग पंचमी या फिर श्रावण माह में भक्तों साथ लड्डू प्रसाद की डिमांड भी बढ़ जाती है। मंदिर समिति रोजाना 70 क्विंटल से अधिक लड्डू प्रसादी बनवाकर रखती है। भक्तों की भीड़ अधिक होने की वजह से 8 की जगह 15 लड्डू प्रसादी के काउंटर लगाए जाते हैं। भक्तों की भीड़ को देखते हुए मंदिर में ATM की तरह लड्डू मशीन लगने जा रही है। 

दिल्ली के दानदाता लगवा रहे मशीन 
दिल्ली के एक दानदाता लड्डू की मशीन लगवा रहे हैं। शुरुआत में सभी आठ काउंटर पर लड्डू कही मशीनें  लगाई जाएंगी। मशीन में रुपए डालने पर लड्डुओं का पैकेट निकलेगा। इससे भगवान महाकाल के भक्तों को जल्द लड्डू प्रसादी मिल सकेगा। मंदिर बंद होने के बाद भी मशीन से लड्डू ले सकेंगे। इसमें मंदिर समिति के कर्मचारियों को भी नहीं लगाना पड़ेगा।