Baba Mahakal Ujjain: दिवाली से पहले महाकाल के भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी है। उज्जैन स्थित विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकालेश्वर मंदिर में भस्म आरती के लिए अब भक्तों को कतार में नहीं लगना पड़ेगा। मंदिर प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बड़ा बदलाव किया है। अब भक्तों दो दिन पहले रात 10 बजे विंडो से फॉर्म लेकर अगले दिन सुबह 7 बजे के बाद जमा कर सकेंगे। इससे आम भक्तों का समय बचेगा और उन्हें रातभर लाइन में लगकर फॉर्म लेने की परेशानी से निजात मिलेगी।

इतनी कठिनाइयों के बाद मिलती थी परमिशन
महाकाल मंदिर समिति हर दिन 300 भक्तों को निःशुल्क भस्म आरती में शामिल होने की अनुमति देती है। इसके लिए भक्तों को एक दिन पहले सुबह 7 बजे से महाकाल मंदिर प्रशासक कार्यालय के पास बने काउंटर से सुबह सात बजे फॉर्म प्राप्त करना होता था। फॉर्म को भरकर तीन घंटे बाद पुन लाइन में लगकर भक्तों को फॉर्म जमा करते थे। जिससे उन्हें काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता था। घंटों कतार में लगना पड़ता था। इसके बाद भस्म आरती में शामिल होने की परमिशन मिलती थी।

ऐसे समझें नई व्यवस्था
नई व्यवस्था के मुताबिक, किसी श्रद्धालु को सोमवार (28 अक्टूबर) को भस्म आरती में शामिल होना है तो उसे शनिवार की रात 10 बजे शक्ति पथ पर स्थित पिनाकी द्वार के पास बने काउंटर पर पहुंचकर फॉर्म लेना होगा। फिर अगले दिन रविवार सुबह 7 बजे के बाद फॉर्म जमा कराना होगा। जिसके बाद उन्हें तुरंत सोमवार की होने वाली भस्म आरती की परमिशन मिल जाएगी। नई सुविधा शुरू होने से लंबी-लंबी लाइनों में 8 घंटे पहले लगकर भस्म आरती की परमिशन बनवाने वाले भक्तों को बड़ी राहत मिली है। अब रातभर जागकर फॉर्म लेने के लिए लाइन में लगाना नहीं पड़ेगा।