Baba Mahakal Mandir Ujjain: मध्य प्रदेश के उज्जैन स्थित महाकालेश्वर मंदिर में भस्म आरती को लेकर नई व्यवस्था लागू की गई है। मंदिर समिति ने वीवीआईपी भक्तों द्वारा की जा रही नियमों की अनदेखी को गंभीरता से लिया है। एक दिन पहले ही महाराष्ट्र सीएम के बेटे ने महाकाल मंदिर के गर्भगृह में प्रतिबंध के जाकर पूजा अर्चना की थी। मंदिर समिति ने इसके बाद व्यवस्था में बदलाव किया है। 

रात 8 बजे तक देनी होगी सूची 
महाकालेश्वर मन्दिर प्रबंध समिति के गणेश धाकड़ ने बताया, बाबा महाकाल की भस्म आरती के दौरान नन्दी मण्डपम की व्यवस्था में बदलाव किया गया है। भस्म आरती में शामिल होने विशिष्ट श्रद्धालुओं की सूची एक दिन पूर्व देनी होगी। इसके लिए सभी विभागों को सूचित कर दिया गया है। विभाग प्रमुख से अनुमोदित सूची रात 8 बजे तक उपलब्ध करानी होगी। 

यह भी पढ़ें: उज्जैन में बनेगी स्पिरिचुअल सिटी: 150 एकड़ जमीन की गई चिंहित, धार्मिक टूरिज्म को बढ़ावा देना सरकार का उद्देश्य

महाकाल मंदिर में ऐसे होंगे VIP दर्शन

  • मंदिर समिति पात्रता अनुसार, नन्दी मण्डपम में स्थान उपलब्ध कराएगा। साथ ही इसके लिए अलग से पास जारी किया जाएगा। बिना पास के श्रद्धालुओं को नन्दी मण्डपम में प्रवेश नहीं मिलेगा। तय समय पर सूचना न मिलने पर भी विशिष्ट अतिविशिष्ट श्रद्धालु को भस्म आरती के दौरान नन्दी मण्डपम में प्रवेश नहीं मिलेगा। सत्कार अधिकारी और कर्मचारियों को भी मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं रहेगी। 
  • बाबा माहाकाल की प्रातः कालीन भस्म आरती में शामिल होने वाले विशिष्ट-अतिविशिष्ट श्रद्धालुओं के साथ आए शासकीय कर्मचारियों को मानसरोवर भवन के पास रोक दिया जाएगा। मंदिर के कर्मचारी सत्कार कक्ष से अतिविशिष्ट श्रद्धालुओं को दर्शन करा सकेंगे।