Logo
MP Rajya Sabha Chunav:केंद्रीय मंत्री जॉर्ज कुरियन मध्यप्रदेश से राज्यसभा के निर्विरोध सांसद निर्वाचित हुए हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया के लोकसभा सांसद बनने पर यह सीट खाली हुई थी।

MP Rajya Sabha Chunav: केंद्रीय मंत्री जॉर्ज कुरियन मध्यप्रदेश से राज्यसभा के निर्विरोध सदस्य चुने गए हैं। बीजेपी ने उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया था। बीजेपी के डमी प्रत्याशी कांतदेव सिंह ने नाम वापसी की इसके बाद कुरियन को निर्विरोध निर्वाचित होने का प्रमाण पत्र मिला। जॉर्ज कुरियन के साथ मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा इस मौके पर मौजूद रहे।

दरअसल, गुना से लोकसभा चुनाव जीतने के बाद केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राज्यसभा सीट छोड़ दी थी। सिंधिया की सीट खाली होने पर जॉर्ज कुरियन राज्यसभा सदस्य बन गए। उनका कार्यकाल जून 2026 तक रहेगा। कुरियन से पहले इसी साल अप्रैल में तमिलनाडु बीजेपी के नेता एल मुरुगन भी मध्यप्रदेश से राज्यसभा सांसद चुने गए थे। 

राज्यसभा सीट के लिए 3 नामांकन दाखिल हुए
राज्यसभा की खाली सीट के लिए 21 अगस्त तक विधानसभा में 3 नामांकन फॉर्म जमा हुए थे। बीजेपी ने अपना अधिकृत उम्मीदवार केंद्रीय मंत्री जॉर्ज कुरियन को बनाया था। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और अन्य विधायक उनके प्रस्तावक बनाए गए थे। 26 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवकाश के चलते नाम वापसी की तारीख एक दिन आगे बढ़ा दी गई थी।  

बीजेपी ने कुरियन के अलावा कांतदेव सिंह और कुलदीप बेलावत से भी नामांकन दाखिल कराया था। कुलदीप बेलावत के नामांकन स्क्रूटनी के दौरान विधायकों के प्रस्तावक नहीं होने से निरस्त कर दिया गया। वहीं, कांत देव सिंह के नाम वापसी के बाद मंगलवार को कुरियन की जीत का ऐलान कर दिया गया। 

5379487