Logo
Vidisha Popular Places: मध्य प्रदेश का विदिशा शहर अपने ऐतिहासिक और धार्मिक स्मारकों के लिए प्रसिद्ध है। उदयगिरी की गुफाएं, नीलकंठेश्वर मंदिर, खाम्बबाबा और गिरधारी लाल मंदिर सहित पर्यटकों के लिए यहां कई आकर्षक स्थल हैं।

Vidisha Popular Places: मध्यप्रदेश में 55 जिले हैं। हर जिले की अपनी एक अलग पहचान है। रहन-सहन, बोली, व्यंजन के लिहाज से भी यह एक-दूसरे से अलग हैं। हरिभूमि आपको 'मेरा शहर' सेगमेंट में हर दिन एक जिले की संस्कृति, सभ्यता और वहां की परंपराओं से रूबरू करा रहा है। सोमवार, 21 अक्टूबर को जानें विदिशा की खासियत...।   

विदिशा अपने ऐतिहासिक और धार्मिक स्मारकों के लिए प्रसिद्ध है। यहां पर्यटकों के लिए कई आकर्षक स्थल हैं, जैसे उदयगिरी की गुफाएं, नीलकंठेश्वर मंदिर, खाम्बबाबा और गिरधारी लाल मंदिर। विदिशा की खंडहरनुमा इमारतें यह दर्शाती हैं कि यह जिला ऐतिहासिक और धार्मिक दृष्टिकोण से मध्य प्रदेश का महत्वपूर्ण हिस्सा है।

ऐतिहासिक पृष्ठभूमि
विदिशा भारत के प्रमुख प्राचीन नगरों में से एक है। वाल्मीकि रामायण और ब्रह्मपुराण में भी इसका उल्लेख मिलता है। विदिशा का पुराना नाम भद्रावती था। यह यवनों का निवास स्थान था। 1956 तक इसे भिलसा कहा जाता था, लेकिन बाद में महान गौरव के कारण इसका नाम विदिशा रखा गया। वैदिक काल में आर्य देवी ने यहां महिष नामक राजा को पराजित किया था, जिस कारण यहां कुछ लोग महिषासुर की पूजा करते थे। 

Neelkantheshwar Temple Vidisha
Neelkantheshwar Temple Vidisha

विदिशा के प्रमुख पर्यटन स्थल

  • उदयगिरी की गुफाएं: पहाड़ियों को काटकर बनाई गई ये गुफाएं भगवान विष्णु के वराह अवतार के लिए प्रसिद्ध हैं। यहां भगवान विष्णु को सूअर के सिर के रूप में दर्शाया गया है। ये गुफाएं लगभग 20 हैं और विदिशा से 2 किमी की दूरी पर स्थित हैं।
    Udayagiri Caves Vidisha
    विदिशा में उदयगिरी की गुफाएं।
  • नीलकंठेश्वर मंदिर: यह शिव को समर्पित एक मध्ययुगीन मंदिर है, जिसका निर्माण परमारा राजा उदयादित्य ने कराया था। मंदिर के शिलालेखों में इसकी निर्माण तिथि 1059 से 1080 के बीच दर्ज है।
  • खाम्बबाबा: यह स्तंभ भगवान वास्तुदेव के सम्मान में बनाया गया था। इसे डायोन के पुत्र हेलियोडोरस ने बनवाया और यह मछुआरों के समुदाय के लिए एक ऐतिहासिक स्थल है।
  • गिरधारी लाल मंदिर: यह भगवान विष्णु को समर्पित है और 16वीं शताब्दी में चंदेल राजवंश द्वारा निर्मित किया गया था।
  • लोहंगी पर्वत: विदिशा शहर के बीच स्थित यह पर्वत घूमने के लिए एक सुंदर स्थल है, जहां से पूरे शहर का मनोरम दृश्य देखा जा सकता है।
Vidisha Popular Places
Vidisha Popular Places

विदिशा के प्रमुख व्यंजन

  • सेव नमकीन: विदिशा का प्रमुख स्नैक, कुरकुरी और मसालेदार सेव नमकीन, जो ताजगी के साथ परोसा जाता है।
  • दही लस्सी: दही से बनी यह लस्सी, विभिन्न तरीकों से बनाई जाती है और बहुत लोकप्रिय है।
    Vidisha Popular Food
    Vidisha Popular Food
  • कचौरी: विदिशा में कई प्रकार की कचौरी बनाई जाती हैं। जैसे प्याज कचौरी, मूंग दाल कचौरी और मीठी कचौरी।
Vidisha City
Vidisha City

यह भी पढ़ें: मेरा शहर: प्राकृतिक सौंदर्य और समृद्ध विरासत का संगम है भोपाल, तस्वीरों में देखें खूबसूरती
जनसंख्या और क्षेत्रफल
विदिशा का क्षेत्रफल 7,371 वर्ग किलोमीटर है, और यहां की जनसंख्या लगभग 14,58,875 है। विदिशा अपने ऐतिहासिक धरोहरों, प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है, जो इसे एक अनोखा पर्यटन स्थल बनाता है।

5379487