MP Weather: मध्यप्रदेश में मौसम विभाग ने अप्रैल महीने में बारिश का ट्रेंड बताया है। 5 अप्रैल को उत्तर भारत में एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो सकता है। जिसका असर एमपी में 2-3 दिन बाद पड़ेगा। इसी वजह से बूंदाबांदी-बादल छा सकते हैं। इससे पहले प्रदेश में गर्मी का असर है।

2-3 डिग्री तक बढ़ेगा पारा
मध्य प्रदेश में मंगलवार(2 अप्रैल) को खंडवा और मंडला सबसे गर्म रहे। हालांकि राजधानी भोपाल में शाम को हल्के बादल भी छाए। ऐसा ही मौसम प्रदेश के कई शहरों में देखने को मिला। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 4 से 5 दिन तक दिन के टेम्प्रेचर 2-3 डिग्री तक बढ़ने का अनुमान है। अब रात में भी गर्मी का असर देखने को मिल सकता है।

अप्रैल का दूसरा दिन भी गर्म रहा
अप्रैल का दूसरा दिन भी गर्म रहा। मंगलवार को खंडवा और मंडला में तापमान 40 डिग्री के पार दर्ज किया गया। वहीं बैतूल, खरगोन, रतलाम, दमोह, सिवनी में पारा 39 डिग्री रहा। जबकि जबलपुर में 37.9 डिग्री, भोपाल में 37.8 डिग्री, इंदौर में 36 डिग्री, ग्वालियर में 35.8 डिग्री दर्ज किया गया। सबसे कम पारा पचमढ़ी में 32.8 डिग्री दर्ज किया गया।

अप्रैल में हो सकती है बूंदाबांदी
पूरे प्रदेश में हर साल अप्रैल के दूसरे हफ्ते में तेज गर्मी पड़ती है। महीने के आखिरी दिनों में तो तापमान रिकॉर्ड तोड़ देता है। लेकिन इस बार एमपी में कई जिलों में हल्की बारिश का ट्रेंड भी है। 

अप्रैल के आखिरी हफ्ते में 46 डिग्री पार पहुंचेगा पारा
IMD के अनुसार अप्रैल के आखिरी हफ्ते में ग्वालियर-चंबाल में अधिकतम तापमान 46 डिग्री के पार हो सकता है। वहीं भिंड, मुरैना, दतिया, श्योपुर में पारा 46-47 डिग्री तक रहने का अनुमान है। इसके अलावा छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, पन्ना में तापमान 45 डिग्री तक रहेगा।  इस बार भी तेज गर्मी पड़ेगी। हीट वेव के अलावा कई शहरों में रातें भी गर्म रहेंगी।