MP Weather: मध्य प्रदेश में अगले 2-3 दिन तक बारिश, ओले और आंधी का अलर्ट जारी हुआ हैं। मौसम विभाग ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टर्बन्स(पश्चिमी विक्षोभ) और साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम की वजह से प्रदेश के छिंदवाड़ा, बालाघाट, मंडला, सिवनी और पांढुर्णा में ओले भी गिर सकते हैं, जबकि प्रदेश के 33 जिलों में भी मौसम बदला रहेगा।

बारिश से पहले पारा 40 डिग्री के पार
बारिश से पहले शुक्रवार को प्रदेश में गर्मी का असर देखने को मिला। खरगोन सबसे गर्म रहा। यहां तापमान 40.8 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं खंडवा में 40.1 डिग्री और दमोह में पारा 40.5 डिग्री रहा। जबकि जबलपुर में 38.1 डिग्री, भोपाल में 37.8 डिग्री, ग्वालियर में 37.4 डिग्री, उज्जैन में पारा 36.8 डिग्री और  इंदौर में 35.6 डिग्री दर्ज किया गया। सबसे कम पचमढ़ी में 32.4 डिग्री तापमान रहा। 

भोपाल समेत 33 जिलों में भी बदलेगा मौसम
मौसम विभाग ने अनुसार अगले 2 से 3 दिनों में भोपाल, इंदौर, जबलपुर और उज्जैन में हल्की से तेज बारिश हो सकती है। बता दें कि अप्रैल महीने में प्रदेश में आंधी-बारिश का ट्रेंड है। पूर्वी हिस्से के जिले जबलपुर, रीवा आदि में ज्यादा असर देखने को मिलेगा।

जानिए आज कहां होगी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार आज भिंड और मुरैना में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने का अनुमान है। वहीं जबलपुर, छिंदवाड़ा, शहडोल, मंडला, नर्मदापुरम,  बैतूल, कटनी,नरसिंहपुर, राजगढ़, आगर-मालवा, मंदसौर, गुना, अनूपपुर,  उमरिया, डिंडोरी, सिवनी और पांढुर्णा जिलों में आंधी और बारिश होने का अनुमान है।

आंधी, बारिश के साथ ओले गिरने का भी अनुमान
IMD भोपाल की सीनियर वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया, पश्चिमी विक्षोभ, साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम की वजह से मौसम बदला है। आंधी, बारिश के साथ ओले गिरने का भी अनुमान है। 10 अप्रैल से एक और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है।