MP Weather Update: मध्यप्रदेश में गर्मी के बीच काफी दिनों बाद आज राहत देखने को मिली। शनिवार को भी कई जिलों में बादलों की आवाजाही लगी रही। जिसके कारण तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। रविवार को भी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस यानि पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवर्ती मौसम तंत्र के एक्टिव होने के कारण प्रदेश में कई जगह बारिश, ओले और आंधी का देखने को मिल सकती है। 

मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्सों के कई इलाकों पर बारिश और ओलावृष्टि कुछ दिन पहले भी देखने को मिली थी। अब एक बार मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। मौसम का असर पूर्वी हिस्से में ज्यादा देखने को मिल सकता है। वहीं, पश्चिमी हिस्से में इसका असर थोड़ा कम रहेगा। रविवार को राजधानी भोपाल के साथ ही इंदौर, जबलपुर और उज्जैन में भी बारिश होने की संभावना है। हालांकि बदले मौसम का असर पूर्वी हिस्से के जिले रीवा, सतना में भी देखने को मिल सकता है।

खरगोन में रहा सर्वाधिक तापमान
शनिवार के मौसम की अगर बात की जाए तो प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान खरगोन में दर्ज किया गया है। यहां का तापमान 40.02 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जो पूरे प्रदेश में सबसे अधिक है। इसके अलावा प्रदेश के खंडवा में 39.5 डिग्री, नर्मदापुरम में 38.2, भोपाल में 37.7,  इंदौर में 36.6, ग्वालियर में 36.3, खजुराहो में 37 और मंडला में 39.4 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। इन इलाकों में गर्मी का प्रकोप शनिवार को भी बरकरार रहा। 10 अप्रैल के बाद भी प्रदेश में एक और पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने की संभावना है।

मौसम का बदलेगा मौसम का मिजाज
मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस यानि पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवर्ती मौसम तंत्र के बदलाव के कारण बारिश, ओले और आंधी का दौर चलने की संभावना है। रविवार को सिवनी, मंडला, छिंदवाड़ा, बालाघाट और पांढुर्णा जिलों में ओले गिरने के आसार हैं। मौसम का प्रभाव प्रदेश के लगभग 35 से अधिक जिलों के देखने को मिल सकता है। इसके साथ ही कई जिलों में 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से आंधी भी देखने को मिल सकती है।

रविवार को कैसा रहेगा मौसम
रविवार को प्रदेश के कई जिलों के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। प्रदेश के मुरैना, भिंड, डिंडोरी, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, राजगढ़, मंदसौर, गुना, नर्मदापुरम, बैतूल, आगर-मालवा, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, नरसिंहपुर, मंडला और पांढुर्णा जिलों में आंधी और बारिश के आसार हैं। वहीं, इन जिलों में गरज-चमक की भी संभावना दिखाई दे रही है।

8 और 9 अप्रैल को में इन जिलों का बदलेगा मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक 8 और 9 अप्रैल को बालाघाट, पन्ना, भोपाल, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, विदिशा, सीधी, सिंगरौली, रीवा, मऊगंज, सीहोर, राजगढ़, रायसेन, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, देवास, अलीराजपुर, शाजापुर, आगर, मंदसौर, झाबुआ, धार, अनूपपुर, डिंडोरी, दमोह, कटनी, नरसिंहपुर, बालाघाट के जिलों में हल्की बारिश के साथ ही बारिश और मध्यम आंधी चलने की संभावना है।