MP Weather Update: बारिश का दौर थमते ही मध्यप्रदेश में गर्मी का अहसास होने लगा है। दिन में मार्च-अप्रैल जैसी तपिश रहती है। जबकि, देर रात ओस गिरने से ठंडक महसूस होती है। इससे मौसमी बीमारियों का भी खतरा है। शुक्रवार को भोपाल, ग्वालियर, खजुराहो दमोह, टीकमगढ़, गुना, रीवा, सतना में तापमान 35 डिग्री के पार रहा। ग्वालियर और खजुराहो में तो टेम्परेचर 36 डिग्री तक पहुंच गया है। 

मौसम विभाग के अनुसार, मध्य प्रदेश में अब तेज बारिश की संभावना कम है। बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया (निम्न दाब क्षेत्र) सक्रिय है। जिस वजह से रीवा, सतना, मऊगंज, मैहर, सीधी, सिंगरौली, डिंडौरी और अनूपपुर में गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी संभव है। शेष जिलों में मौसम शुष्क रहेगा। 

यह भी पढ़ें: Delhi Weather Update: आज उमस भरी गर्मी से मिलेगी थोड़ी राहत, आसमान में छाए रहेंगे बादल, जानें प्रदूषण का हाल

खजुराहो में 36.8 डिग्री तापमान
मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के ग्वालियर और चंबल संभाग से मानसून के विदाई की घोषण कर दी है। पिछले कई दिन से तेज धूप निलक रही है। गर्मी का असर तेजी से बढ़ा है। दो दिन से ग्वालियर में तापमान 36 डिग्री के पार है। शुक्रवार को सर्वाधिक 36.8 डिग्री तापमान खजुराहो में रिकॉर्ड किया गया। ग्वालियर में 36 डिग्री, दमोह में 35.2 डिग्री, रीवा में 35.4 डिग्री, गुना में 35.2, सतना में 35.1, टीकमगढ़ में 35 और भोपाल में 33.7 डिग्री टेम्परेचर दर्ज किया गया। 

20 अक्टूबर तक आएगी ठंड 
मौसम विभाग ने 20 अक्टूबर तक मध्य प्रदेश में ठंडक बढ़ने का अनुमान जताया है। इस समय रात में तापमान 20 डिग्री के नीचे और दिन में 33-34 डिग्री के बीच रहने की उम्मीद है। अक्टूबर के आखिरी सप्ताह तक तापमान में गिरावट जारी रहेगी। 

MP में इस साल 18% ज्यादा बारिश
मध्य प्रदेश में इस साल औसत से करीब 18 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। पूरे सीजन में इस साल 44.1 इंच पानी गिरा है। जबलपुर संभाग में सबसे ज्यादा बारिश हुई। मंडला जिले में 60.6 इंच और सिवनी में 56.8 इंच पानी गिरा। श्योपुर, निवाड़ी, राजगढ़ , भोपाल, सागर, आलीराजपुर, डिंडौरी और छिंदवाड़ा में भी अच्छी बरसात हुई है।