Logo
MP Weather Update Today: मानसून ट्रफ मध्यप्रदेश के सेंटर से गुजर रही है। लो प्रेशर एरिया और ओडिशा के पास डिप्रेशन एक्टिव है। जिस कारण अगले 4-5 दिन एमपी में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हो सकती है।

MP Weather Update Today: मध्यप्रदेश में सोमवार को अनूपपुर, डिंडौरी, बालाघाट और मंडला समेत प्रदेश के 4 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट है। 24 घंटे में यहां 8 इंच तक पानी गिरने का अनुमान है। अगले 4 दिन एमपी में बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम बन रहा है। 

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, मानसून ट्रफ मध्यप्रदेश के सेंटर से गुजर रही है। लो प्रेशर एरिया भी बना हुआ है। इसके अलावा ओडिशा के पास डिप्रेशन एक्टिव है। जिसके चलते अगले 4-5 दिन एमपी में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हो सकती है।

रविवार को यहां इन जिलों में बारिश 
मध्य प्रदेश में रविवार को राजधानी भोपाल, उज्जैन, खजुराहो, बालाघाट, मलाजखंड, धार, बैतूल, गुना, पचमढ़ी और रतलाम में हल्की बरसात हुई। राजगढ़ के सारंगपुर और नर्मदापुरम के इटारसी में रिमझिम बारिश हुआ। 

MP में 28 जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश 
मध्य प्रदेश में अब तक 36.4 इंच बारिश हो चुकी है, जो सीजन में होने वाली बारिश की 98% है। एमपी में सामान्य तौर पर 37.3 इंच पानी गिरता है। यानी सामान्य बारिश का कोटा पूरा होने में 1 इंच से भी कम बरसात की जरूरत है। भोपाल, ग्वालियर समेत 28 जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश हो चुकी है। श्योपुर में सबसे ज्यादा 169% बारिश रिकॉर्ड की गई है। जबकि, सबसे कम रीवा में 60% यानी 23.3 इंच पानी ही गिरा है।

एमपी में सर्वाधिक बारिश वाले जिले 
एमपी में सर्वाधिक 48.18 इंच बारिश मंडला जिले में हुई है। जबकि, पड़ोस के सिवनी जिले में अब तक 47.87 इंच पानी गिरा है। श्योपुर में 45.89 इंच और डिंडौरी में 44 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई है। सर्वाधिक बारिश वाले टॉप-10 जिलों में भोपाल 5वें नंबर पर है। यहां 43 इंच से ज्यादा बारिश हुई है। छिंदवाड़ा, सीधी, रायसेन, सागर और राजगढ़ में भी 40 इंच से ज्यादा पानी गिरा है। 

5379487