Logo
Weather Update Today: मध्यप्रदेश में मौसम विभाग ने रविवार (20 अक्टूबर) को इंदौर-जबलपुर सहित 18 जिलों में हल्की बारिश का अनुमान जताया है। भोपाल उज्जैन सहित अन्य जिलों में धूप रहेगी। मानूसन की विदाई के साथ कुछ जगह गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी।  

Weather Update Today: मध्यप्रदेश में मानसून की विदाई के 5 दिन बाद भी बारिश का दौर जारी है। शनिवार को इंदौर-रतलाम, धार, खरगोन और पांढुर्णा सहित कई जिलों में तेज पानी गिरा। मौसम विभाग ने रविवार (20 अक्टूबर) को भी इंदौर-जबलपुर सहित 18 जिलों में हल्की बारिश का अनुमान जताया है। 

रविवार को कहां कैसा रहेगा मौसम 
मौसम विभाग ने बताया कि रविवार को मध्य प्रदेश के इंदौर, जबलपुर, झाबुआ, आलीराजपुर, धार, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, बैतूल, हरदा, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, मंडला और बालाघाट जिले में गरज-चमक के साथ पानी गिर सकता है। जबकि, भोपाल, उज्जैन और ग्वालियर सहित कई जिलों में मौसम साफ रहेगा। 

मौसम वैज्ञानिकों ने बताई बारिश की वजह 

  • मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि अरब सागर के ऊपर ट्रफ एक्टिव है। इसके अलावा दो साइक्लोनिक सकुर्लेशन सिस्टम भी सक्रिय हैं। जिस कारण मध्य प्रदेश कुछ जिलों में बारिश और गरज चमक की स्थिति बनी हुई है।
  • खरगोन में शनिवार को हुई बाारिश से मंडी में रखी मक्के की उपज खराब हो गई। यहां एक घंटा तेज बारिश हुई है। पांढुर्णा में भी शनिवार शाम तेज पानी गिरा। शनिवार को सर्वाधिक डेढ़ इंच खरगोन में पानी गिरा। बैतूल, खंडवा और पांढुर्णा जिलों में भी हल्की बारिश का दौर बना रहा।  

यह भी पढ़ें: Delhi NCR Weather Today: दिल्ली में अक्टूबर का सबसे गर्म दिन रहा शनिवार, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

पचमढ़ी में 18 डिग्री तापमान, ठंड बढ़ी 
मध्य प्रदेश में एक ओर बारिश का दौर जारी है तो वहीं कुछ जिलों में तेज धूप निकल रही है। बारिश और धूप के बीच रात में गुलाबी ठंड का अहसास भी होने लगा है। मौसम में अचानक आए इस बदलाव से सर्दी जुकाम के मरीज भी बढ़ रहे हैं। शनिवार को जबलपुर, ग्वालियर, रीवा, मंडला, नौगांव, उमरिया, टीकमगढ़, पचमढ़ी और राजगढ़ सहित कुछ शहरों में रात का तापमान 20 डिग्री से कम रिकॉर्ड किया गया। सबसे कम 18 डिग्री तापमान पचमढ़ी में रहा।  

5379487