MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मानसून का स्ट्रांग सिस्टम एक्टिव है। जिस कारण विदाई की बेला में अच्छी बारिश हो रही है। बुधवार को इंदौर-भोपाल समेत 21 जिलों में पानी गिरा। गुरुवार को भी सागर-जबलपुर समेत 16 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट है। जबकि, इंदौर, भोपाल और उज्जैन समेत अन्य जिलों में हल्की बारिश की संभावना है। बारिश का यह दौर अगले दो तीन दिन जारी रहेगा। 

मौसम विभाग के मुताबिक, अक्टूबर के पहले सप्ताह तक मध्यप्रदेश से मानसून विदा हो जाएगा। गुरुवार को बुरहानपुर, बैतूल, खरगोन, खंडवा, बड़वानी, झाबुआ, धार, मऊगंज, कटनी, उमरिया, डिंडौरी, अनूपपुर, जबलपुर, छिंदवाड़ा, मंडला और सागर जिलों में तेज बारिश का अलर्ट है। इसके बाद 27 सितंबर को इंदौर-उज्जैन संभाग और 28 सितंबर को जबलपुर, शहडोल और सागर संभाग में तेज बारिश का अनुमान है। 28 सितंबर के बाद मानसून कमजोर पड़ने लगेगा। 

यह भी पढ़ें: Mumbai Rain Update: भारी बारिश से मुंबई ठप, कई इलाकों में जलभराव, 45 साल की महिला की मौत, स्कूल-कॉलेज बंद
 
एमपी में इसलिए हो रही बारिश 
मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब क्षेत्र (लो प्रेशर एरिया) बना हुआ है। जिस कारण मध्य प्रदेश के दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों में बारिश हो रही है। बुधवार को भोपाल-इंदौर समेत 21 जिलों में बारिश हुई। सर्वाधिक सवा 2 इंच पानी खंडवा में गिरा। जबकि, मंडला में 1 इंच और पचमढ़ी, दमोह, मलाजखंड में पौन इंच बारिश रिकॉर्ड की गई। इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, सीहोर, विदिशा, बैतूल, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, सागर, शाजापुर, राजगढ़, खजुराहो, सतना, सीधी, टीकमगढ़ में भी पानी गिरा है। 

यह भी पढ़ें: MP में बनेंगे 16 मॉडल रैन बसेरे: सीएम मोहन यादव के निर्देश पर निर्माण शुरू; रजाई, भोजन और ईलाज की सुविधा रहेगी

आज इन जिलों में बरसेंगे मेघ
मौसम विभाग ने 26 सितंबर को ग्वालियर, अशोकनगर, आगर मालवा, उज्जैन, नीमच, भिंड, दतिया, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, रीवा और विदिशा जिले में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। जबकि, पन्ना, सतना, धार, खरगोन, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, शिवपुरी, श्योपुर, गुना,  राजगढ़, रतलाम, और मंदसौर में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश का अनुमान है। 

यह भी पढ़ें: Delhi Weather Update: उमस भरी गर्मी से मिलेगी राहत, आज राजधानी में बरसेगा बदरा, प्रदूषण स्तर में आई भी भारी उछाल

5 जिलों में पारा 35 पार, खजुराहो सबसे गर्म
छतरपुर जिले का खजुराहो लगातार तीसरे दिन सबसे गर्म रहा। बुधवार को यहां अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि, राजधानी भोपाल में 33.5 डिग्री, गुना में 35.5 डिग्री, ग्वालियर में 35.7 डिग्री, इंदौर में 32 डिग्री, रतलाम में 35.2 डिग्री, उज्जैन में 34.7 डिग्री और जबलपुर में अधिकतम तापमान 21.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।