Logo
Weather Update Today: मौसम वैज्ञानकों ने मध्य प्रदेश में अगले 2 दिन अच्छी बारिश का अनुमान जताया है। बताया कि रविवार, 1 सितंबर को बैतूल, नर्मदापुरम, सीहोर और रायसेन समेत 21 जिलों में तेज बारिश होगी।

Weather Update Today: एमपी में एक बार फिर बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव हो गया है। रविवार को नर्मदापुरम, बैतूल, सीहोर और रायसेन पश्चिमी मध्य प्रदेश के 21 जिलों में तेज बारिश का अनुमान है। हालांकि, राजधानी भोपाल भोपाल और इंदौर में सुबह से धूप खिली हुई है। 

तीन दिन तक भारी बारिश
मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडेय के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया सिस्टम एक्टिव है। मानसून ट्रफ भी गुजर रही है। लिहाजा, 1 से 3 सितंबर तक पूरे प्रदेश में तेज बारिश का दौर शुरू होगा। शनिवार को 12 जिलों में बारिश होगी। जबलपुर समेत अन्य जिलों में भी गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। जबलपुर में शनिवार को देर रात भी पानी गिरा है। 

रविवार को इन जिलों में होगी बारिश
रविवार को गुना, अशोकनगर, विदिशा, राजगढ़, श्योपुर, शाजापुर, देवास, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, रतलाम, झाबुआ, मंदसौर, नीमच, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, नरसिंहपुर, सिवनी में तेज बारिश होने के आसार है। जबकि, राजधानी भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर समेत अन्य जिलों में हल्की बारिश होगी। 

ये भी पढ़ें-Weather Update: दिल्ली में उमस भरी गर्मी करेगी परेशान, जानें हरियाणा में कैसा रहेगा मौसम का हाल

शनिवार को उज्जैन में सर्वाधिक बारिश 
मध्य प्रदेश में शनिवार को सर्वाधिक पौन इंच बारिश उज्जैन में हुई। जबकि, नौगांव में आधा इंच से ज्यादा पानी गिरा। इसके अलावा धार, नर्मदापुरम, गुना, इंदौर, सीधी खरगोन, और मलाजखंड में भी शनिवार को बारिश हुई है। मौसम विभाग की मानें तो 1 और 2 सितंबर को भी तेज बारिश का दौर जारी रहेगा। 3 को सिस्टम आगे बढ़ेगा। यानी बारिश की एक्टिविटी कम होगी।

ये भी पढ़ें-BPSC 69वीं मेंस परीक्षा का रिजल्ट जारी, 1295 अभ्यर्थी हुए उत्तीर्ण, ऐसे करें चेक

मंडला में सर्वाधिक, रीवा में सबसे कम बारिश 
मध्य प्रदेश में अब तक 34.2 इंच बारिश हो चुकी है। जो कि सीजन की 91 फीसदी है। 3.1 इंच पानी और गिर जाए तो सामान्य बारिश का आंकड़ा पूरा हो जाएगा। इस वर्ष 10 जिलों में 40 इंच से ज्यादा पानी गिरा है। सर्वाधिक 47.12 इंच बारिश मंडला जिले में हुई है। सर्वाधिक बारिश वाले जिलों में मंडला के अलावा सीधी, सिवनी, डिंडौरी, श्योपुर, भोपाल, छिंदवाड़ा, नर्मदापुरम, रायसेन और सागर हैं। जबकि, सबसे कम 22.3 इंच बारिश रीवा जिले में हुई है।

5379487