MP Weather Update Today : मध्यप्रदेश में इस सीजन अच्छी बारिश हुई है। मंडला सिवनी जैसे कुछ जिले हैं, जहां 55 इंच से ज्यादा पानी गिरा है। ऑलओवर एमपी में भी औसत 12 फीसदी से ज्यादा बारिश हुई है। पिछले चार दिन से तेज बारिश का दौर थमा है, लेकिन 24 सितंबर से फिर मानूसन का स्ट्रांग सिस्टम एक्टिव हो रहा है। इसे पूर्वी मध्यप्रदेश के रीवा, शहडोल, जबलपुर और सागर संभाग में तेज बारिश होगी। 

मौसम विभाग (IMD) ने शनिवार (21 सितंबर) को धार, इंदौर, उज्जैन, शाजापुर, देवास, खरगोन, सीहोर, रायसेन, बैतूल में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है। जबकि, राजधानी भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर समेत अन्य जिलों में धूप खिली रहेगी। 

छिंदवाड़ा और मंडला में हुई हल्की बारिश 
शुक्रवार को मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा और मंडला जिले में हल्की बारिश हुई। भोपाल में शाम बूंदाबांदी हुई है। शेष जिलों में तेज धूप खिली रही। खजुराहो में दिन का तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। जबकि, दमोह, भोपाल, नरसिंहपुर में तापमान 34 डिग्री के पार रहा। भोपाल में तेज धूप के चलते तापमान में 2.8 डिग्री बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। जो कि काफी ज्यादा है। 

MP में 24 सितंबर से बारिश का नया सिस्टम 
मौसम वैज्ञानिकों के मानें तो गुजरात और राजस्थान के ऊपर एक सिस्टम एक्टिस है। हालांकि, यह ज्यादा स्ट्रॉन्ग नहीं है। इसलिए तेज पानी गिरने की उम्मीद नहीं है। कुछ जिलों में हल्की बारिश जरूर हो सकती है। 24 सितंबर तक मप्र में नया सिस्टम एक्टिव हो रहा है, जिससे एक बार फिर एमपी में बारिश का दौर शुरू हो सकता है।

सर्वाधिक बारिश इन जिलों में 
मध्य प्रदेश में अब तक की स्थिति पर नजर डाले तो सर्वाधिक बारिश मंडला और सिवनी जिले में हुर्द। मंडला में 57.2 इंच और सिवनी जिले में 54.1 इंच पानी गिरा है। श्योपुर में यह आंकड़ा 52 इंच है। जबकि, भोपाल, सागर और निवाड़ी जिले में 50 इंच से अधिक पानी गिरा। सर्वाधिक बारिश वाले जिलों में राजगढ़, सीधी, डिंडौरी और रायसेन भी शामिल हैं।