Ujjain News: उज्जैन के एक पंडित ने अद्भुत ऐप तैयार किया है। 'मंत्र योग' नाम से मोबाइल ऐप बनवाया है। ऐप से 24 तरह की बीमारी को मंत्रों से ठीक किया जाएगा। पंडित विजय रावल ने यह ऐप सभी के लिए फ्री बनाया है। पंडित रावल का दावा है कि ऐप से मंत्रों से अवसाद, डायबिटीज, तनाव, अपच, मेंटल हेल्थ जैसी समस्या का समाधान किया जाएगा। यह दुनिया का पहल मेडिटेशन मंत्र ऐप है।

एक हजार से ज्यादा लोगों ने किया डाउनलोड 
ऐप में 24 कैटेगरी हैं। याददाश्त बढ़ाने के लिए, थकान, अपच, एंजाइटी, मधुमेह, एनर्जी बूस्टर, स्ट्रेस, अनिंद्रा, प्रिग्नेंसी, एंटी एज, ब्लड प्रेशर, एसिडिटी, डिप्रेशन जैसे मुश्किल दिखने वाले विकारों को मंत्रों से ठीक करने का दावा किया गया। वैदिक मंत्रों पर आधारित मोबाइल एप्लिकेशन को दो भाषाओं हिंदी और इंग्लिश में शुरू किया है। इसे दो माह में एक हजार से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं। 

वेदमंत्र डाले गए हैं 
ऐप में वेद मंत्र डाले गए हैं, जिन्हें वैदिक मंत्र के जानकार से रिकॉर्ड करवाया गया। ॐ का उच्चारण कैसे करें, ये भी बताया गया। हर दिन के अलग-अलग मंत्र और उनका समय भी निर्धारित किया है। वैदिक मंत्रों को साउंड इफेक्ट से सुन सकते हैं। 

इसलिए बनाया ऐप 
पंडित विजय रावल का कहना है कि आजकल के छात्र जीवन में भी बीपी, डायबिटीज सहित कई ऐसे विकार हैं, जो बहुत कॉमन हो चुके हैं। मोबाइल भी अमूमन सभी के पास हैं। ऐसे में हमने मोबाइल और मंत्रों को जोड़कर इन विकारों को दूर करने का सोचा, इसलिए गूगल ऐप और IOS के लिए भी MANTRAYOGA नाम से ऐप बनाया है।