Modi Cabinet: अजित पवार गुट की नाराजगी के बाद एकनाथ शिंदे गुट की शिवसेना की भी नाराजगी सामने आ रही है। पार्टी के चीफ व्हीप श्रीरंग बारणे ने कहा कि एक तरफ जहां चिराग पासवान, जीतन राम मांझी और एचडी कुमारस्वामी की पार्टी को कम सीट मिलने के बाद भी कैबिनेट मंत्रालय दिया गया है, वहां उनकी पार्टी के सात सांसद होने के बावजूद सिर्फ स्वतंत्र प्रभार के साथ राज्य मंत्री का ही पद दिया गया। 

हमें कैबिनेट की उम्मीद थी
श्रीरंग बारणे ने कहा कि हम कैबिनेट में जगह की उम्मीद कर रहे थे। चिराग पासवान के पांच सांसद हैं, मांझी के एक सांसद हैं, जेडीएस के दो सांसद हैं, फिर भी उन्हें एक कैबिनेट मंत्रालय मिला है। फिर 7 लोकसभा सीटें मिलने के बावजूद शिवसेना को सिर्फ एक राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) क्यों मिला।

शिवसेना के चीफ व्हिप ने कहा कि हमारी शिवसेना के स्ट्राइक रेट को देखते हुए हमें कैबिनेट मंत्री पद दिया जाना चाहिए था। यह बात कहते हुए शिंदे गुट के सांसद श्रीरंग बारणे ने खुलकर अपनी नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि एनडीए के अन्य घटक दलों के एक-एक सांसद चुने गए, लेकिन उन्हें कैबिनेट मंत्री का पद दिया गया है, तो फिर बीजेपी ने शिंदे गुट के प्रति इतना अलग रुख क्यों अपनाया?

शिवसेना सांसद ने कहा कि अगर ऐसा होता है तो परिवार के खिलाफ आकर महागठबंधन में शामिल हुए अजित पवार को मंत्री पद दिया जाना चाहिए था। साथ ही बीजेपी को सतारा सांसद उदयनराजे भोसले को यह मंत्री पद देना चाहिए था।  

अजित गुट ने ठुकराया था राज्य मंत्री का ऑफर
इससे पहले अजित गुट के प्रफुल्ल पटेल को राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) का ऑफर था, लेकिन उन्होंने ये कहकर इसे ठुकरा दिया कि वो कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं और ये उनका डिमोशन होगा।  महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम और एनसीपी प्रमुख अजित पवार ने कहा कि  प्रफुल्ल पटेल केंद्र सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं और हमें स्वतंत्र प्रभार वाला राज्य मंत्री लेना ठीक नहीं लगा। इसलिए हमने उनसे (बीजेपी से) कहा कि हम कुछ दिन इंतजार करने को तैयार हैं, लेकिन हमें कैबिनेट पद चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि आज हमारे पास एक लोकसभा और एक राज्यसभा सांसद है, लेकिन अगले 2-3 महीनों में हमारे पास राज्यसभा में कुल 3 सदस्य होंगे और संसद में हमारे सांसदों की संख्या 4 होगी। इसलिए हमने कहा कि हमें एक (कैबिनेट) सीट दी जानी चाहिए।

मोदी कैबिनेट में महाराष्ट्र के 6 मंत्री शामिल
इसमें भाजपा के चार और सहयोगी शिवसेना तथा आरपीआई (ए) को एक-एक मंत्री पद मिला है। 

  • नितिन गडकरी- कैबिनेट मंत्री(बीजेपी)
  • पीयूष गोयल- कैबिनेट मंत्री(बीजेपी)
  • मुरलीधर मोहोल- राज्य मंत्री(बीजेपी)
  • रक्षा खडसे- राज्य मंत्री(बीजेपी)
  • रामदास अठावले-कैबिनेट मंत्री(आरपीआई-ए)
  • प्रतापराव जाधव- (शिवसेना-शिंदे गुट)