Logo
Ambarnath Gas Leak: महाराष्ट्र के अंबरनाथ में केमिकल फैक्ट्री से गैस लीक होने से पूरे शहर में धुआं फैल गया, लोगों को घर के अंदर रहने की सलाह दी गई।

Ambarnath Gas Leak: महाराष्ट्र के अंबरनाथ शहर में एक केमिकल फैक्ट्री से गैस रिसाव की खबर से हड़कंप मच गया है। गैस ने पूरे शहर को अपनी चपेट में ले लिया है, जिससे धुआं पूरे क्षेत्र में फैल गया है। महाराष्ट्र में हुई गैस लीक(Maharashtra Gas Leak) की  इस घटना ने लोगों को 1984 की भोपाल गैस त्रासदी की याद दिला दी। धुएं के कारण दृश्यता कम हो गई है और लोगों को आंखों व गले में जलन महसूस हो रही है। गैस लीक (Gas Leak ) होने के तुरंत बाद अधिकारियों ने स्थिति पर काबू पाने के लिए टीमों को तैनात कर दिया।

फैक्ट्री से लीक हुई गैस रेलवे ट्रैक तक फैली
इस खतरनाक गैस के रिसाव ने अंबरनाथ के रेलवे ट्रैक तक धुएं फैल गया है। ऐसे में किसी भी आपात स्थिति में शहर से बाहर निकलने की संभावना सीमित हो गई है। घटना के बाद फैक्ट्री के आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों को घरों में ही रहने की सलाह दी गई है। धुएं से बचने के लिए लोग अपने मुंह और नाक को ढक कर चल रहे हैं। प्रशासन स्थिति पर नजर बनाए हुए है और गैस रिसाव के कारणों का पता लगाने के लिए जांच कर रहा है।

ये भी पढें: Rjasthan: जयपुर में LPG गैस लीक, मची अफरा-तफरी, आंखों में जलन और घुटने लगा दम

गैस रिसाव के कारणों की जांच जारी
महाराष्ट्र में गैस रिसाव (Chemical Leak in Maharashtra) के कारणों को जानने के लिए अधिकारियों ने विशेषज्ञों की टीम को बुलाया है। साथ ही, स्थिति को काबू में लाने की कोशिश की जा रही है। हालांकि, अब तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि किस केमिकल का रिसाव (Chemical Leak)  हुआ है। फैक्ट्री के आसपास रहने वाले लोगों को धुएं से बचने के लिए घर के अंदर रहने की सलाह दी गई है। 

ये भी पढें: Fluorine Leak: लखनऊ एयरपोर्ट पर फ्लोरीन गैस लीक, कार्गो एरिया खाली कराया गया

लोगों को घरों में रहने की हिदायत
घटना के तुरंत बाद स्थानीय प्रशासन ने सभी निवासियों को घरों में रहने और दरवाजे-खिड़कियां बंद रखने की अपील की है। धुएं का असर इतना गंभीर है कि सड़कें पूरी तरह से धुंध में ढक चुकी हैं। अंबरनाथ में विजिबिलिटी बेहद कम  (Visibility Low in Ambarnath) हो गई है।  प्रशासन ने लोगों से धैर्य बनाए रखने और स्थिति सुधरने तक बाहर न निकलने की हिदायत दी है।

ये भी पढें: दिल्ली में गैस लीक?: लोगों को सांस लेने में हुई दिक्कत, पुलिस ने दी सफाई, कहा- मॉक ड्रिल की वजह से पैदा हुई यह स्थिति

रिसाव पर काबू करने की कोशिशें जारी
सूत्रों के अनुसार, राहत कार्यों के लिए टीमों को तैनात किया गया है। विशेषज्ञ इस गैस रिसाव को रोकने के लिए काम कर रहे हैं। हालाँकि स्थिति अब भी गंभीर बनी हुई है, लेकिन स्थानीय प्रशासन ने स्थिति को जल्द से जल्द नियंत्रण में लाने का आश्वासन दिया है। प्रभावित इलाकों के निवासियों से अपील की गई है कि वे घरों में रहें और किसी भी प्रकार के असामान्य लक्षण महसूस करने पर तुरंत मेडिकल सहायता लें।

5379487