Baba Siddique Killing: मुंबई में पिछले हफ्ते एनसीपी के वरिष्ठ नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद क्राइम ब्रांच जांच में जुटी है। गैंगस्टर लॉरेंस विश्नोई ने इस सनसनीखेज हत्याकांड की जिम्मेदारी ली है। अब तक कुछ 6 में से तीन आरोपी पुलिस गिरफ्त में आ चुके हैं। हैंडलर मोहम्मद जीशान अख्तर समेत अन्य की तलाश में अलग-अलग राज्यों में 5 टीमें छापेमारी कर रही हैं। इसबीच, पकड़े गए शूटर्स ने पूछताछ में बताया कि बाबा सिद्दीकी का विधायक बेटा जीशान सिद्दीकी भी बिश्नोई गैंग की हिट-लिस्ट में शामिल हैं।

पिता-पुत्र दोनों को मारने की सुपारी मिली थी: शूटर्स
पुलिस सूत्रों के मुताबिक, शूटर्स ने कबूल किया है कि उन्हें पिता-पुत्र (बाबा सिद्दीकी और जीशान) दोनों को मारने का कॉन्ट्रैक्ट (सुपारी) मिला था। शूटर्स को उम्मीद थी कि शनिवार शाम को पिता-पुत्र दोनों एक साथ होंगे, लेकिन अगर ऐसा नहीं हो सका तो जो भी पहले मिले उसे मारने का ऑर्डर था। जीशान सिद्दीकी बांद्रा ईस्ट से कांग्रेस विधायक हैं। कुछ महीने पहले विधान परिषद चुनावों में क्रॉस-वोटिंग के चलते उन्हें पार्टी से सस्पेंड कर दिया गया था। 

सिद्दीकी के सुरक्षा गार्ड के ऊपर मिर्च पाउडर फेंका
शनिवार रात तीन शूटरों ने जीशान सिद्दीकी के ऑफिस के बाहर उनके पिता बाबा सिद्दीकी पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसाकर मौत के घाट उतार दिया। वारदात के दौरान हमलावरों ने सिद्दीकी की सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी पर मिर्च पाउडर फेंका और दुर्गा जुलूस के शोर की आड़ में गोलियां चलाईं ताकि आसपास मौजूद लोगों को इसकी खबर न लगे। इसके बाद आरोपी मौके से फरार हो गए। हत्याकांड को अंजाम देने के लिए उन्होंने डेढ़ महीने पहले कुर्ला में किराये पर कमरा लिया था और ऑटो-रिक्शा से बांद्रा में सिद्दीकी के घर, ऑफिस में मूवमेंट पर बाकीरी के नजर रखी थी।

तीसरे शूटर और हैंडलर अख्तर की तलाश में छापेमारी
पुलिस के मुताबिक, बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में शामिल अब तक गुरमेल बलजीत सिंह (हरियाणा), धर्मराज कश्यप (उत्तर प्रदेश) को गिरफ्तार किया है, जबकि तीसरा आरोपी शिवकुमार गौतम अभी भी फरार है। पुलिस के अनुसार, उसे आखिरी बार पनवेल के पास देखा गया। शिवकुमार की गिरफ्तारी के लिए हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में कई पुलिस टीमें तैनात की गई हैं, जबकि मुंबई पुलिस की एंटी-एक्सटॉर्शन सेल मामले की जांच कर रही है।

धमकीभरा पोस्ट करने वाला प्रवीण लोंकर गिरफ्तार
इसके अलावा, बिश्नोई गैंग ( Lawrence Bishnoi) के बदमाश शुभम रमेश्वर लोंकर उर्फ शुब्हू लोंकर के भाई प्रवीण लोंकर को क्राइम ब्रांच ने रविवार रात पुणे से गिरफ्तार किया। लोंकर के सोशल मीडिया पोस्ट में लॉरेंस गैंग की ओर से हत्याकांड की जिम्मेदारी ली थी। उसने दावा किया है कि बाबा सिद्दीकी की हत्या उसके दाऊद इब्राहिम से रिश्ते, सलमान खान के साथ करीबी और अनूप थापन की मौत के कारण की गई है। बता दें कि शुभम अभी जेल में है।

कौन है शूटर्स का हैंडलर?
बाबा सिद्दीकी की हत्या करने वाले शूटर्स का हैंडलर मोहम्मद जीशान अख्तर है। वह पंजाब के पटिलाया का रहने वाला है। करीब दो साल पहले स्थानीय पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया था। तब वह पटियाला जेल में लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के गुर्गों के संपर्क में आया था। जब अख्तर की रिहाई हुई तो वह मुंबई चला आया और बाबा सिद्दीकी के मर्डर की प्लानिंग में जुट गया। बता दें कि जीशान अख्तर का एक दोस्त सौरभ महाकाल है, जिसने सलमान खान के पिता सलीम खान को धमकी दी थी। सौरभ का असली नाम सिद्धेश कांबले है, मुंबई क्राइम ब्रांच ने उससे भी पूछताछ की है।