Logo
Holiday in Mumbai: मुंबई में अनंत चतुर्दशी के उत्सव के बीच मुस्लिम समुदाय द्वारा जुलूस निकालने के कारण ईद की आधिकारिक छुट्टी में फेरबदल करके 18 सितंबर किया गया।

Eid Holiday rescheduled in Mumbai: महाराष्ट्र में सरकार ने ईद-ए-मिलाद की छु्ट्टी को 16 के बजाए 18 सितंबर को देने का फैसला किया है। महाराष्ट्र में 17 सितंबर को हिंदू त्योहार अनंत चतुर्दशी पड़ने की वजह से मुसलमानों ने ईद-ए-मिलाद की छुट्टी को आगे बढ़ाने की मांग की थी। 

मुस्लिम समुदाय ने पेश की मिसाल
समाचार एजेंसी PTI के अनुसार, स्थानीय मुस्लिम समुदाय ने 16 सितंबर के बजाय 18 सितंबर को ईद-ए-मिलाद जुलूस निकालने का फैसला किया है। यह निर्णय अनंत चतुर्दशी उत्सव को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। अनंत चतुर्दशी गणेश उत्सव का अंतिम दिन है, जिसमें भक्त भगवान गणेश की मूर्ति को विसर्जित करने से पहले जुलूस निकालते हैं।

और भी पढ़ें- Holiday: राजस्थान में 5 दिनों की छुट्टी, 13 से 17 सितंबर तक रहेगा अवकाश; जानें वजह

ईद के जुलूस को स्थानांतरित करने का फैसला
एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, स्थानीय मुस्लिम समुदाय ने ईद के जुलूस को स्थानांतरित करने का फैसला किया, इसलिए छुट्टी को पुनर्निर्धारित किया जा रहा है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि महाराष्ट्र के अन्य जिलों में ईद की छुट्टी को पुनर्निर्धारित करना कलेक्टरों के विवेक पर निर्भर करता है।

और भी पढ़ें- Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में क्यों अलग-थलग पड़े उद्धव ठाकरे? कुर्सी के चक्कर में पलटा गेम, आरोप BJP पर

अनंत चतुर्दशी और ईद एक ही तारीख को पड़ी
ईद-ए-मिलाद पैगंबर मुहम्मद के जन्मदिन को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। यह त्यौहार 16 सितंबर को मनाया जाता है और 17 सितंबर को जुलूस निकाले जाते हैं। इस साल ईद जुलूस की तारीख गणेश विसर्जन के साथ मेल खा रही है। स्थानीय मुस्लिम समुदाय के नेताओं ने एक बैठक की और ईद के जुलूस को विलंबित करने का फैसला किया।

5379487